Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ये 2 तरह के सूखे बीज, नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को सोख लेते हैं, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ये 2 तरह के सूखे बीज, नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को सोख लेते हैं, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

How To Control Bad Cholesterol Ayurveda: आयुर्वेद में कई हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। शुगर कम करने से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने तक कई चीजें असरदार साबित होती हैं। इन 2 तरह के सूखे बीज का उपयोग करके आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। जानिए कैसे?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 23, 2024 11:43 IST
How To Control Bad Cholesterol - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How To Control Bad Cholesterol

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना खतरे की घंटी माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल हाई होने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसीलिए कोलेस्ट्रॉल को कम रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। हाई कोलेस्ट्रॉल से स्ट्रोक का रिस्क भी बढ़ता है। बैड कोलेस्ट्रॉल कोई बीमारी नहीं है इसे आप लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके कम कर सकते हैं। आप डाइट में कुछ आयुर्वेदिक चीजों को शामिल करके भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। आज हम 2 तरह के बीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके हाई कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं। खास बात ये है कि इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल भी सुधार आएगा। जानिए कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए क्या उपाय करें?

आपकी किचन में ऐसे कई मसाले और हर्ब्स हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इन मसालों का सेवन करने से नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल आसानी से बाहर निकल जाता है। कुछ दिनों तक इन मसालों का इस्तेमाल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगेगा। इसके लिए आपको मेथी के बीज और अजवाइन का इस्तेमाल करना है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मसाले

मेथी दाना (Methi seeds)- मेथी का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक कई बीमारियों में मेथी के बीज असरदार काम करते हैं। मेथी के बीज का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। बालों के लिए भी मेथी के दाने फायदेमंद साबित होते हैं। मेथी सीड्स में डाइटरी फाइबर होता है जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

अजवाइन बीज  (Carrom Seeds)- अजवाइन को खाने में जरूर इस्तेमाल करें। इससे न सिर्फ पेट स्वस्थ रहता है बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है। आप ऐसे ही खाने में अजवाइन डाल लें या फिर इसे पानी में उबालकर इस्तेमाल करें। अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करते हैं। डाइजेशन को भी अजवाइन बेहतर बनाती है। इसके लिए 1 चम्मच अजवाइन को 1 गिलास पानी में रातभर भिगो दें और सुबह उबालकर पानी पी लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement