Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कमर दर्द से कराहने वाली हर महिला के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, दवा से ज्यादा करते हैं असर

कमर दर्द से कराहने वाली हर महिला के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, दवा से ज्यादा करते हैं असर

How to cure back pain: महिलाएं अक्सर कमर के दर्द से परेशान रहती है। हालांकि सिटिंग जॉब और खराब पॉश्चर के कारण पुरुषों को भी दर्द झेलना पड़ता है। ऐसे में इन घरेलू उपायों को करने से कमर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 10, 2024 16:58 IST
कमर दर्द से राहत- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कमर दर्द से राहत

आजकल महिलाएं ज्यादा कमर दर्द से सबसे ज्यादा परेशान रहती है। खासतौर से 30-35 साल की महिलाओं को कमर दर्द ज्यादा होता है। एक रिसर्च की मानें तो कमर दर्द की समस्या पुरुषों से के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होती है। कई बार शरीर में कमजोरी और जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण कम उम्र में भी कमर दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में दवाएं खाने से बेहतर होगा कि पहले अपने कमर दर्द के कारण को जानें और फिर कुछ घरेलू उपाय और एक्सरसाइज से कमर दर्द को ठीक करें। आज हम कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिससे आपको दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

कमर दर्द का घरेलू इलाज 

  1. हीटिंग पैड का इस्तेमाल- कमर दर्द में राहत पाने के लिए हीटिंग पैड का इस्तेमाल करें। इससे पीठ और कमर के दर्द में आपको तुरंत आराम मिलेगा। गर्म सिकाई करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है जिससे ऑक्सीजन और दूसरे पोषक तत्व कमर की मांसपेशियों तक आसानी से पहुंचते हैं और दर्द में आराम मिलता है।

  2. गर्म पानी से नहाएं- जिन लोगों को अक्सर कमर में दर्द बना रहता है या फिर जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है उन्हें गर्म पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी से शरीर की सिकाई हो जाती है और रक्त संचार सही रहता है। इससे मसल्स की जकड़न और दर्द कम होता है।

  3. आइस पैक लगाएं- अगर आप गर्म चीज से सिकाई नहीं करना चाहते हैं तो कोल्ड पैक यानि आइस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब कभी चोट या मांसपेशियों में खिंचाव के कारण कमर दर्द होता है तो आइस पैक ही लगाना चाहिए। इससे जलन, सूजन, और दर्द में राहत मिलती है।

  4. तकिया ऐसे लगाएं- कमर दर्द में आराम पाने के लिए तकिया का भी उपयोग असरदार होता है। आप तकिया को करवट से सोते वक्त पैरों के बीच में लगाएं। जब जब आप पीठ के बल सो रहे हैं तो तकिया को घुटनों के नीचे लगाकर सोएं। इससे कमर दर्द में राहत मिलेगी।

  5. एक्सरसाइज करें- कमर दर्द जब बढ़ जाता है तो फिजियोथैरेपी कराने की नौबत आ जाती है। ऐसे में फिजियोथैरिपिस्ट एक्सरसाइज से ही कमर के दर्द को ठीक करते हैं। आप कमर दर्द के लिए कोई न कोई एक्सरसाइज जरूर करें। इसके लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement