Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. टल सकता है दिल के दौरे का खतरा, अगर समय रहते रख लिया इन 4 जरूरी बातों का ध्यान

टल सकता है दिल के दौरे का खतरा, अगर समय रहते रख लिया इन 4 जरूरी बातों का ध्यान

अगर आप भी अपनी हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको रेगुलरली कुछ बातों पर अमल करने की कोशिश करनी चाहिए। आइए ऐसी ही कुछ मददगार टिप्स के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 29, 2024 16:11 IST
How to prevent heart related diseases?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to prevent heart related diseases?

दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। अगर आप भी हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से बचना चाहते हैं, तो आपको अपने लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को हेल्दी बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने दिल की सेहत को दमदार बना सकते हैं। इतना ही नहीं इन टिप्स की मदद से आप हार्ट अटैक के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

जरूर करें एक्सरसाइज

हर रोज आधे घंटे मोडरेट एरोबिक एक्सरसाइज करने से आपकी हार्ट हेल्थ को इम्प्रूव किया जा सकता है। आप वॉकिंग, रनिंग, स्विमिंग या फिर साइकिलिंग जैसी एक्टिविटीज को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग पर भी ध्यान दीजिए।

स्ट्रेस को मैनेज करें

अगर आप अपने दिल की सेहत को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने स्ट्रेस को मैनेज करने की कोशिश करनी चाहिए। योग या फिर मेडिटेशन की मदद से आप अपने तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

जरूरी है वेट कंट्रोल करना

हार्ट हेल्थ के लिए हेल्दी वेट को मेंटेन करना बेहद जरूरी है। मोटापे की वजह से आप हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। पोर्शन और कैलोरी कंट्रोल करके आप दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करें

हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान को फॉलो करना बेहद जरूरी है। फल, सब्जी, अनाज, दूध जैसी चीजों को कंज्यूम करना और रेड मीट, बटर, नमक जैसी चीजों का सेवन कम कर देना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement