Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बिना दवा के ऐसे घटाएं हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, इन चीजों से बना लें दूरी, नेचुरली कम हो जाएगा ट्राइग्लिसराइड

बिना दवा के ऐसे घटाएं हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, इन चीजों से बना लें दूरी, नेचुरली कम हो जाएगा ट्राइग्लिसराइड

Naturally Lower High Cholesterol Level: शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई होने खतरे की घंटी है। LDL यानि खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। आप नेचुरली कुछ चीजों से कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं। जानिए कैसे?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 04, 2024 6:30 IST
कोलेस्ट्रॉल कैसे घटाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल कैसे घटाएं

खराब लाइफस्टाइल के चक्कर में आने से शरीर में कई तरह की बीमारियां बढ़ने लगी हैं। खाने को लेकर बरती जा रही लापरवाही के चलते शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। जो एक गंभीर स्थिति को पैदा कर सकती है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है। ये कोलेस्ट्रॉल धमनियों में चिपकने लगता है जिससे खून में ब्लॉकेज का खतरा बढ़ता है। हालांकि आप डाइट और कुछ लाइफस्टाइल से जुड़ी बातों का ध्यान रखते हुए हाई कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए क्या करें?

बिना दवा के नेचुरली कैसे घटाएं कोलेस्ट्रॉल

  1. डाइट सुधारें- हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट का खास ख्याल रखें। खाने में तेल का इस्तेमाल कम से कम करें। इसके अलावा हाई फाइबर फूड जैसे फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें। डाइट में साबुत अनाज जिसमें जई, ब्राउन चावल और साबुत गेहूं शामिल करें। इस तरह की चीजों में घुलनशील फाइबर ज्यादा होता है जो खून में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है। डाइट में हेल्दी फैट्स को शामिल करें। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर आहार खाएं।

  2. फिजिकल एक्टिविटी करें- कोलेस्ट्रॉल को घटाने का एक असरदार तरीका है कि आप नियमित व्यायाम करें। फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) बढ़ता है और इससे बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड्स कम होता है। आपको सप्ताह में कम से कम 150 मिनट का मीडियम एरोबिक जैसी एक्सरसाइज या जॉगिंग या स्विमिंग जरूर करनी चाहिए। इससे हार्ट हेल्थ में सुधार आएगा।

  3. वजन कम रखें- अगर आपका कोलेस्ट्रॉल हाई है और वजन भी ज्यादा है तो सबसे पहले अपने वेट को कंट्रोल करें। पेट के आसपास फैट बढ़ना हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता है। इसलिए वजन कम ही रखें। वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज करनी होगी जो आपके कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करेंगी।

  4. स्मोकिंग छोड़ दें- स्मोकिंग करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) कम होता है और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) बढ़ता है। धूम्रपान का कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सीधा असर पड़ता है। इससे फेफड़ों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए स्मोकिंग की आदत को तुरंत छोड़ दें। इससे हार्ट अटैक और लंग्स से जुड़ी समस्याएं कम होंगी।

  5. शराब का सेवन बहुत कम करें- ज्यादा शराब पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे शरीर में लिवर जैसा बड़ा और मजबूत अंग भी खराब होने लगता है। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का ये भी एक कारण है। आप सीमित मात्रा में शराब पी सकते हैं, लेकिन ज्यादा पीने से नुकसान होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement