Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बीपी लो होने लगे तो बिना देरी किए कर लें ये उपाय, कंट्रोल होने लगेगा ब्लड प्रेशर, ऐसे पहचानें लक्षण

बीपी लो होने लगे तो बिना देरी किए कर लें ये उपाय, कंट्रोल होने लगेगा ब्लड प्रेशर, ऐसे पहचानें लक्षण

Low BP Home Remedies: जिन लोगों को लो बीपी की समस्या रहती है उन्हें दवा के साथ कुछ घरेलू उपाय भी आजमाने चाहिए। ब्लड प्रेशर लो होने पर आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर तुरंत राहत पा सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 11, 2024 18:09 IST
लो बीपी के लिए उपाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लो बीपी के लिए उपाय

ब्लड प्रेशर लो होना बीपी हाई होने से ज्यादा खतरनाक माना जाता है। हालांकि कई बार लोगों को बीपी लो होने और हाई होने में फर्क समझ नहीं आता है। जब बीपी लो होता है तो कई बार अचानक से चक्कर आने लगते हैं और हाथ पैर सुन्न होने लगते हैं। ऐसे में तुरंत राहत पाने के लिए दवा का इस्तेमाल करें। अगर दवा नहीं है तो कुछ घरेलू उपाय करके भी बीपी को कंट्रोल तिया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जिससे ब्लड प्रेशक को नॉर्मल करने में मदद मिलेगी। 

आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खाने से लो बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है। आचार्य बालकृष्ण की मानें तो कुछ चीजों का सेवन करने से रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए लो बीपी होने पर क्या खाना चाहिए?

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

  • अचानक कमजोरी महसूस होना
  • चक्कर आना 
  • थकान, डिप्रेशन
  • जी मचलाना
  • प्यास लगना
  • त्वचा में पीलापन
  • शरीर ठंडा पड़ जाना
  • सांस लेने में दिक्कत
  • गर्दन का अकड़ जाना
  • बुखार आना बीपी लो के संकेत हो सकते हैं

बीपी लो होने पर क्या खाएं?

कैफीन- बीपी कम होने पर आपको कैफीन युक्त चीजें जैसे कॉफी या चाय पीने से आराम मिलेगा। जब कभी अचानक से बीपी डाउन हो तो तुरंत 1 कप कॉफी या चाय पी लें। इससे ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद मिलेगी।

तुलसी- लो बीपी के मरीज रोजाना तुलसी के पत्ते चबाएं। रोज सुबह 5 तुलसी के पत्ते चबाने और उसका रस पीने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। तुलसी में यूजीनोल नामक का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। 

किशमिश और चना- अगर लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो चना और किशमिश खाएं। इसके लिए 50 ग्राम चना को 10 ग्राम किशमिश को अच्छी तरह से धो लें और फिर साफ पानी में भिुगो दें। सुबह चना और किशमिश को साथ में चबाकर खा लें और इसका पानी पी लें। 

गाजर और पालक- लो बीपी के मरीज के लिए गाजर और पालक का जूस फायदेमंद होता है। इससे ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। करीब 200 ग्राम गाजर के रस में थोड़ा पालक का रस मिलाकर पीने से बीपी नॉर्मल रहता है।

दालचीनी- लो ब्लड प्रेशर के मरीज दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए दालचीना का पाउडर रोजाना गर्म पानी के साथ लें। आपको काफी फायदा होगा। आप चाहें तो सुबह शाम भी इसे पानी से ले सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement