Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. चुनाव में हार से मिला है तगड़ा झटका, डॉक्टर से जानें कैसे सदमे से उबरने में मिलेगी मदद

चुनाव में हार से मिला है तगड़ा झटका, डॉक्टर से जानें कैसे सदमे से उबरने में मिलेगी मदद

How To Release Stress: लोकसभा चुनाव के नतीजों ने सभी को चौंका दिया है। ऐसे कई चेहरे हैं जिन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार का सदमा कहीं आपकी सेहत पर भारी न पड़ जाए। डॉक्टर से जानिए चुनाव में मिली हार से कैसे बाहर निकलें। हार के सदमे से कैसे उबरें?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 05, 2024 11:13 IST
depression- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK depression

लोकसभा चुनाव 2024 में ऐसे नतीजे सामने आए हैं कि कुछ लोगों की रातों की नींद उड़ गई है। हार का सदमा बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में एक्सट्रीम इमोशन आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। हार का सदमा सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ लोग ऐसे स्थिति में खुद को संभाल नहीं पाते हैं। ऐसे में कई बार इंसान बहुत तनाव, एंग्जाइटी और मानसिक समस्याओं से घिरने लगता है। डॉक्टर से जानिए कैसे हार के सदमे से बाहर निकलें और कैस स्ट्रेस को कम करें।

चुनाव में मिली हार को नेता कैसे बर्दाश्त करें और डिप्रेशन में जाने से कैसे बचें? इसे लेकर हमने शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी से बातचीत की। डॉक्टर भुमेश त्यागी का कहना है कि अगर आपको सदमा लगा है तो कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए आप स्थिति को बेहतर तरीके से हैंडल कर सकते हैं।

हार के सदमे से कैसे निकलें?

  1. योगा और मेडिटेशन करें- अगर आपको तनाव है तो इसके लिए दिन की शुरुआत योगा और मेडिटेशन के साथ करें। इससे आपकी बॉडी रिलेक्स रहेगी और आप अंदर से खुद को मजबूत महसूस करेंगे। मेडिटेशन से आपका दिमांग शांत होगा और शरीर फिट रहेगा।

  2. शेयर करें- हार जीत या किसी भी एक्सट्रीम इमोशन को किसी के साथ शेयर जरूर करें। दिल में जो बाते आ रही हैं उन्हें जरूर करें। ऐसे इंसान से बात करें जो आपको बिना जज किए आपकी बातें सुने। अपने लोगों से जुड़े रहें और बात करते रहें।

  3. अच्छी नींद लें- अब जो होना था वो हो गया। बेहतर होगा इसका असर आपके स्वास्थ्य पर न आए। इसलिए भरपूर नींद लें। रात को अच्छी नींद लेने से दिनभर थकान और तनाव को कम किया जा सकता है। नींद का असर आपके स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा पड़ता है।

  4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखें- अगर आप बीपी के मरीज हैं या ज्यादा टेंशन लेते हैं तो ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। इसलिए बीपी का ध्यान जरूर रखें। समय पर दवा खाएं और ज्यादा टेंशन लेने से बचें। गर्मी बहुत है तो खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।

  5. डॉक्टस से बात करें- अगर जरूरत हो या किसी तरह की कोई समस्या हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लें। ज्यादा तनाव लेने से शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं। लो फील हो तो डॉक्टर से खुलकर अपने दिल की बात कहें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement