Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. जन्माष्टमी पर कृष्ण जैसी मुस्कान बनाए रखें, युवाओं को तनाव दूर करने के लिए अपनाने चाहिए बाबा रामदेव के टिप्स

जन्माष्टमी पर कृष्ण जैसी मुस्कान बनाए रखें, युवाओं को तनाव दूर करने के लिए अपनाने चाहिए बाबा रामदेव के टिप्स

लाइफस्टाइल का असर सबसे ज्यादा आजकल के युवाओं पर हो रहा है। बच्चों को जरा सी बात पर गुस्सा, तनाव और डिप्रेशन फील होने लगता है। जबकि भगवान कृष्ण के जीवन का हर पहलू मुश्किलों से भरा था, लेकिन वो हमेशा मुस्कुराते नजर आते थे। जन्माष्टमी पर जानिए कैसे रखें अपने बच्चों की सेहत का ख्याल?

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Bharti Singh Updated on: August 26, 2024 9:40 IST
तनाव को कैसे दूर भगाएं- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तनाव को कैसे दूर भगाएं

श्री कृष्ण की पर्सनेलिटी से हम सबको यही तो सीखने की जरूरत है, कि कैसे मुस्कुराते हुए अपनी जिम्मेदारियों और अपने एंबिशन को अपनी सेहत को और रिश्तों को मैनेज करना है। 'कान्हा' की लीला हो या फिर 'कृष्ण का ज्ञान योग' हर चीज़ खास है। ये हमें ज़िंदगी जीने का रास्ता तो दिखाते ही हैं। खुश रहना और निरोगी रहना भी सिखाते है। ये दोनों ही चीजें आज के दौर में कम होती जा रही हैं। क्योंकि लोग ऑफिस हो या घर फायदे की कैलकुलेशन में इस कदर उलझ जाते हैं, कि उसका असर शरीर पर पड़ने लगता है। चिंता-तनाव-गुस्सा-जलन बिहेवियर का हिस्सा हो जाते हैं, जो धीरे-धीरे कई बीमारियों के साथ डिप्रेशन का भी शिकार बना देता है। ना सिर्फ बड़े बल्कि अब तो छोटे-छोटे बच्चे भी स्ट्रेस और डिप्रेशन की गिरफ्त में आ रहे हैं।

AIIMS की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में 73 प्रतिशत बच्चे सोशल मीडिया पर एक्टिव है और इसकी वजह से हर 10 में से 3 यानि उनमें से करीब 30% बच्चे किसी ना किसी मेंटल प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। सोशल प्लेटफॉर्म पर खुद को टैग नहीं किए जाना, पोस्ट-स्टोरीज़-रील्स पर लाइक या व्यूज़ नहीं बढ़ना, तमाम ऐसी बातें हैं जो उन्हें डिस्टर्ब करती है। दिक्कत तब ज़्यादा बढती है जब वो अपनी परेशानी किसी से शेयर नहीं करते। लेटेस्ट स्टडी के मुताबिक अगर 50% टीनएजर्स मानसिक परेशानी से जूझते हैं तो उनमें से सिर्फ 1 प्रतिशत ही डॉक्टर्स की मदद लेते हैं। ऐसे बच्चों को खासतौर पर ज़िंदगी जीने की कला सीखना और लाइफ को सही तरीके से मैनेज करना ज्यादा जरूरी है। इसके लिए श्रीकृष्ण से बेहतर मैनेजनमेंट गुरू और कौन हो सकता है। जन्माष्टमी पर योगगुरु स्वामी रामदेव से जानते हैं कैसे स्वस्थ रहें और जिंदगी की उलझनों को दूर करें?

श्री कृष्ण को बनाएं मैनेजमेंट गुरू 

रोजाना योग करें

जिम्मेदारी निभाएं
गुस्से पर कंट्रोल 
अपनी ताकत पहचाने
व्यवहारिक बनें 
ईमानदार रहें

सफेद मक्खन खाने के फायदे

हार्ट स्ट्रॉन्ग 
दिमाग तेज़ 
हड्डियां मजबूत 
नजर तेज

फास्टिंग के फायदे

डायजेशन मजबूत 
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
बॉडी डिटॉक्स 
वजन कंट्रोल 
दिमाग शांत 

फास्टिंग का सही तरीका 

सॉलिड ना खाएं
तला-भुना ना खाएं 
नारियल पानी पीएं
लौकी जूस पीएं
पेठे का जूस पीएं
सब्जियों का जूस लें
चाय-कॉफी ना पीएं

फास्टिंग ना करें

अगर डायबिटिक हैं 
हाल में सर्जरी हुई है
शरीर में खून की कमी है
किडनी-लिवर प्रॉब्लम है

चूरमा पंजीरी 

नारियल
घी
काजू
बादाम
चिरौंजी
इलाइची
धनिया
मखाने

पंजीरी प्रसाद खाने के फायदे

गठिया में फायदेमंद 
आंखों की रोशनी तेज
इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग 
डायजेशन मजबूत

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement