Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. किडनी को बीमारियों से बचाना है तो अपनाएं बाबा रामदेव के ये उपाय, इन चीजों को रखें कंट्रोल

किडनी को बीमारियों से बचाना है तो अपनाएं बाबा रामदेव के ये उपाय, इन चीजों को रखें कंट्रोल

खराब लाइफस्टाइल और कई बीमारियों का सीधा असर हमारे शरीर में किडनी पर पड़ता है। अगर किडनी बीमार हो जाए तो इससे पूरे शरीर का सिस्टम खराब हो सकता है। इसलिए किडनी को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। बाबा रामदेव से जानते हैं किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Bharti Singh Published on: August 27, 2024 10:04 IST
किडनी को बीमारियों से कैसे बचाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK किडनी को बीमारियों से कैसे बचाएं

हर सेहतमंद इंसान के शरीर में सैकड़ों किस्म के बैक्टीरिया होते हैं। लेकिन ये तभी नुकसान पहुंचाते हैं। जब लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। मजबूत इम्यूनिटी वाले शरीर में ये अपने मन की नहीं चला पाते। वैसे अब उतार-चढ़ाव वाले इस मौसम में लोगों की इम्यूनिटी खतरे में हैं। कभी तेज धूप हो जाती है तो कभी घनघोर बारिश और ऊपर से उमस भरी गर्मी। जगह-जगह पानी जमने कीचड़ और गंदगी बढ़ने से खाने-पीने की चीजों के दूषित होने का खतरा भी बढ़ गया है।

तभी तो इस वक्त फूड प्वॉइजनिंग के साथ, यूरिन इंफेक्शन के मामले सबसे ज्यादा रजिस्टर हो रहे हैं। जिसकी वजह से किडनी की सेहत बिगड़ रही है। इसमें सबसे घातक साबित हो रहा है ई कोलाई नाम के जिद्दी बैक्टीरिया का इंफेक्शन। जो इंटेस्टाइन के साथ यूरिनरी ट्रैक को अपनी गिरफ्त में ले लेता है। इससे पेट में छोटे-छोटे अल्सर बन जाते हैं। ठंड के साथ बुखार आता है। 

इन कारणों से किडनी होती है बीमार

ऐसे में मॉनसून में आपकी छोटी सी इग्नोरेंस महंगी पड़ सकती है। इसलिए सावधानी रखिए और अपनी किडनी को बचाइए। हाई बीपी और डायबिटीज की वजह से करीब 70% मरीज किडनी की सीरियस बीमारी के शिकार हैं। यूरिक एसिड, स्टोन, हाई क्रिएटिनिन लेवल बहुत से लोगों की समस्या है। बाबा रामदेव से जानते हैं कि कैसे किडनी को बीमार होने से बचा सकते हैं?

हेल्दी किडनी के लिए कारगर उपाय

  • वर्कआउट करें
  • वजन कंट्रोल करें
  • स्मोकिंग ना करें
  • खूब पानी पीएं
  • जंकफूड ना लें
  • ज्यादा पेनकिलर ना लें

किडनी को बनाएं सेहतमंद, बदलें लाइफस्टाइल

  1. वजन पर कंट्रोल करें- मोटापा बढ़ने से किडनी फेलियर के चांस 7 गुना ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

  2. स्ट्रेस से दूर रहें- तनाव शरीर को बीमारियों के शिकंजे में फंसा देता है। इससे बीपी हाई, एंग्जायटी बढ़ती है जो मरीज़ों में किडनी डिजीज का खतरा पैदा करती है।

  3. शुगर कंट्रोल करें- शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। 70% शुगर पेशेंट को किडनी की बीमारी होती है। 

  4. रोजाना योग करें- किडनी को स्वस्थ बनाना है तो रोजाना योग करें। योग से एनर्जी बढ़ेगी, बीपी कंट्रोल होगा, वजन कंट्रोल होगा, शुगर कंट्रोल होगा, नींद में सुधार और मूड बेहतर बनेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement