Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बढ़ती हुई उम्र में कमजोर हो सकता है हार्ट, मजबूत बनाए रखने के लिए इन बातों पर गौर करना है जरूरी

बढ़ती हुई उम्र में कमजोर हो सकता है हार्ट, मजबूत बनाए रखने के लिए इन बातों पर गौर करना है जरूरी

अगर आप भी खुद को दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचाए रखना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 25, 2024 16:49 IST
How to make your heart healthy?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to make your heart healthy?

अगर आप हार्ट रिलेटेड डिजीज का शिकार नहीं बनना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को हेल्दी बनाए रखने पर फोकस करना चाहिए। दरअसल, खराब लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से अक्सर लोग दिल से जुड़ी जानलेवा बीमारियों का शिकार बन जाते हैं। कुछ आदतों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर आप अपनी हार्ट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। 

जरूरी है फिजिकल एक्टिविटी

अगर आप अपने शेड्यूल में से फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय नहीं निकालते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। बिल्कुल भी एक्सरसाइज न करने की वजह से आपकी हार्ट हेल्थ काफी हद तक डैमेज हो सकती है। अगर आप दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में योग या फिर एक्सरसाइज या फिर किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी को जरूर शामिल करें। 

डाइट प्लान को बनाएं हेल्दी-बैलेंस्ड

बुढ़ापे में हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए आपको जवानी से ही एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए। जंक फूड की जगह घर पर बना खाना खाएं। हरी सब्जियां, फलियां, ओट्स, किनुआ और ब्राउन राइस को डाइट में शामिल कर आप अपनी हार्ट हेल्थ को मजबूत बना सकते हैं। आपकी डाइट आपके दिल की सेहत पर अच्छा या फिर बुरा असर डाल सकती है।

ज्यादा चीनी/नमक से करें परहेज 

अगर आपको अपनी हार्ट हेल्थ को इम्प्रूव करना है तो आपको ज्यादा नमक और ज्यादा चीनी के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। हाई सोडियम या फिर हाई शुगर फूड आइटम्स आपके दिल की सेहत के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकते हैं। इसके अलावा आपको हेल्दी फैट्स युक्त खाने की चीजें कंज्यूम करनी चाहिए और अनहेल्दी फैट्स युक्त फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement