Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शनिवार रविवार को जरूर कर लें ये काम, नहीं पड़ेगी विटामिन डी सप्लीमेंट खाने की जरूरत

शनिवार रविवार को जरूर कर लें ये काम, नहीं पड़ेगी विटामिन डी सप्लीमेंट खाने की जरूरत

How To Get Vitamin D Naturally: वीकेंड पर अपनी सेहत के लिए 1-2 घंटे जरूर निकालें। खासतौर से जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी रहती है उन्हें शनिवार रविवार के दिन ये काम जरूर करना चाहिए। इससे विटामिन डी सप्लीमेंट्स और गोलियां खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 21, 2024 6:30 IST
वीकेंड पर जरूर करें ये काम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वीकेंड पर जरूर करें ये काम

आजकल हर किसी के शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगी है। बंद घरों और एसी दफ्तर में काम करने वाले लोग विटामिन डी की कमी से सबसे ज्यादा परेशान है। हालत ये है कि भारत जैसे देश में जहां साल में 4 मौसम होते हैं और जमकर गर्मी पड़ती है वहां लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है। सुबह के वक्त विटामिन डी से भरपूर जो धूप खिलती है उसे लेने के लिए किसी के पास वक्त नहीं है। बच्चे स्कूल चले जाते हैं, माता पिता ऑफिस चले जाते हैं और जो महिलाएं घर में बचती हैं वो उन्हें ऑफिस और स्कूल भेजने की तैयारी में सुबह का वक्त बिता देती हैं। जब शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है तो हफ्ते में एक गोली खा लेते लेते हैं। 

वीकेंड पर जरूर करें ये काम

लेकिन अब आपको विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शनिवार और रविवार के दिन सुबह के 1-2 घंटे अपने शरीर को जरूर दें। सुबह उठकर वॉक पर जाएं। बच्चों को पार्क में धूप में लेकर जाएं। अगर आप खुले घर में रहते हैं तो कपड़े हल्के करके धूप में बैठें। बस पूरे हफ्ते में अगर आपने 2 दिन भी सुबह अच्छी धूप ले ली तो इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। यानि सप्ताह में 1 गोली खाने की बजाय अपनी फैमिली के साथ 1 घंटे के लिए घूप में जरूर बैठें। 

धूप में बैठकर पूरी करें विटामिन डी की कमी?

सन लाइट को विटामिन डी का सबसे अच्छा और नेचुरल सोर्स माना जाता है। सूरज की किरणें पड़ने पर हमारा शरीर खुद ही विटामिन डी बनाने लगता है। यानि सुबह की 1-2 घंटे धूप आपके शरीर को पूरी तरह से चार्ज कर देती है। इससे विटामिन डी की कमी नहीं होगी और आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहेगा।

विटामिन डी के लिए कितने बजे की धूप लें?

विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए आप सुबह 8 से 10 बजे की धूप में बैठें। इस समय शरीर को सबसे ज्यादा विटामिन डी मिलता है। 10 बजे के बाद धूप तेज हो जाती है और सूरज की हानिकारक किरणें शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement