Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. जोड़ों के दर्द ने किया बुरा हाल, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, अर्थराइटिस पेन की हो जाएगी छुट्टी

जोड़ों के दर्द ने किया बुरा हाल, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, अर्थराइटिस पेन की हो जाएगी छुट्टी

क्या आप भी अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको अपनी डाइट में औषधीय गुणों से भरपूर कुछ चीजों को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 03, 2024 10:23 IST
अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले सुपरफूड्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले सुपरफूड्स

अगर आपकी हड्डियां और मसल्स मजबूत नहीं होंगी, तो आप अर्थराइटिस जैसी दर्दनाक समस्या की चपेट में आ सकते हैं। अर्थराइटिस यानी गठिया से जूझ रहे मरीजों को घुटने, एड़ी, पीठ, कलाई या फिर गर्दन में दर्द महसूस होता है। हालांकि, अपने डाइट प्लान में सुधार करके आप अर्थराइटिस के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने के बाद आपको गठिया के दर्द से राहत मिल सकती है।

हल्दी

दादी-नानी के जमाने से हल्दी को सेहत के लिए वरदान माना जाता रहा है। हल्दी में पाए जाने वाला कर्क्यूमिन कंपाउंड में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। इसी कंपाउंड की वजह से जोड़ों के दर्द और अकड़न जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए चुटकी भर हल्दी को अपने डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाएं।

ड्राई फ्रूट्स

गठिया के खतरे को कम करने के लिए आपको अपने डाइट प्लान में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अखरोट आपकी बोन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। इसके अलावा लिमिट में नट्स कंज्यूम करने से भी जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

फैटी फिश

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो गठिया के दर्द को अलविदा कहने के लिए फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं। सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी फैटी फिश आपकी बोन हेल्थ को काफी हद तक मजबूत बना सकती हैं।

ऑलिव ऑइल

अर्थराइटिस पेशेंट्स को वर्जिन ऑलिव ऑइल को अपने डाइट प्लान में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऑलिव ऑइल में पाए जाने वाले तत्व जोड़ों के दर्द और सूजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement