Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कब्ज की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपना लीजिए दादी-नानी के असरदार घरेलू नुस्खे

कब्ज की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपना लीजिए दादी-नानी के असरदार घरेलू नुस्खे

क्या आपको भी अक्सर कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है? अगर हां, तो कुछ नेचुरल तरीके पेट से जुड़ी इस समस्या को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 13, 2024 21:00 IST
कब्ज की समस्या से कैसे मिलेगी राहत?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कब्ज की समस्या से कैसे मिलेगी राहत?

खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए गट हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं की चपेट में आते रहने से आपकी ओवरऑल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ सकता है। खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से लोग कब्ज की समस्या का शिकार बन जाते हैं। अगर आपका पेट भी सही से साफ नहीं हो पाता है तो आपको दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखना चाहिए। 

फायदेमंद साबित होंगे मुनक्के

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक मुनक्के कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको 8 ग्राम मुनक्कों को रात में पानी में भिगोकर रखना है। अब सुबह-सुबह मुनक्कों के बीज निकालकर दूध में बॉइल कर कंज्यूम करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

पी सकते हैं बेल का शरबत

आयुर्वेद के मुताबिक बेल का शरबत पीकर भी कब्ज की समस्या को अलविदा कहा जा सकता है। बेल के फल में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। हाफ कप बेल का गूदे को एक स्पून गुड़ के साथ खाने से भी आपको पेट से जुड़ी इस समस्या से राहत मिल सकती है।

असरदार साबित होगा जीरा-अजवाइन

जीरा और अजवाइन, औषधीय गुणों से भरपूर इन दोनों चीजों को दादी-नानी के जमाने से पेट से जुड़ी समस्याओं के इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप जीरा और अजवाइन को हल्की आंच पर भून लीजिए। अब भुने हुई जीरे और अजवाइन को पीसकर इसमें काला नमक मिला लीजिए। इस मिक्सचर की महज आधी चम्मच को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आपकी कब्ज की समस्या छूमंतर हो जाएगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement