Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कड़ी मेहनत के बाद भी कम होने का नाम नहीं ले रहा मोटापा, तो अपना लीजिए असरदार घरेलू नुस्खा

कड़ी मेहनत के बाद भी कम होने का नाम नहीं ले रहा मोटापा, तो अपना लीजिए असरदार घरेलू नुस्खा

क्या आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको दादी-नानी के इस घरेलू नुस्खे को भी जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 25, 2024 6:30 IST
मोटापे से छुटकारा कैसे पाएं?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS मोटापे से छुटकारा कैसे पाएं?

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने कितनी मेहनत करते हैं, फिर भी वो मनचाहे परिणाम हासिल नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इस आयुर्वेदिक उपाय को जरूर अपनाकर देखना चाहिए। दादी-नानी के इस घरेलू नुस्खे की मदद से आप फैट से फिट बन सकते हैं। आपको महज एक ही महीने के अंदर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा। 

कैसे करनी चाहिए दिन की शुरुआत?

अगर आप वाकई में अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको शहद और नींबू के साथ अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए। हर रोज सुबह-सुबह एक गिलास पानी को गुनगुना कर लीजिए। अब इस गुनगुने पानी में शहद मिला लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। शहद-नींबू वाली इस नेचुरल ड्रिंक को पीकर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकते हैं।

क्या कहता है आयुर्वेद?

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक इन दोनों चीजों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक शहद और नींबू एक साथ मिलकर मोटापे के दुश्मन साबित हो सकते हैं। फैट बर्न करने के लिए वाकई में ये ड्रिंक एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। हालांकि, जल्दी परिणाम हासिल करने के लिए आपको रेगुलरली योग भी करना चाहिए।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

शहद-नींबू से बनी ये नेचुरल ड्रिंक वेट लॉस के अलावा भी आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। इस ड्रिंक की मदद से आप अपनी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। अपच, एसिडिटी, गैस और कब्ज जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है। कुल मिलाकर इस नेचुरल ड्रिंक को पीकर आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement