Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. मुंह से आ रही सांसों की बदबू दूर करने के लिए करें ये उपाय, इन चीजों को खाने से गायब हो जाएगी स्मैल

मुंह से आ रही सांसों की बदबू दूर करने के लिए करें ये उपाय, इन चीजों को खाने से गायब हो जाएगी स्मैल

Home Remedies For Bad Breath: कई बार ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आने लगती है। इसकी बजन दांतों और मसूड़ों की सड़न या पेट की खराबी भी हो सकती है। जानिए मुंह की बदबू दूर करने के लिए क्या घरेलू उपाय करने चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 29, 2024 12:49 IST
मुंह की बदबू कैसे दूर करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मुंह की बदबू कैसे दूर करें

कुछ लोग दिन में दो बार ब्रश करते हैं फिर भी मुंह से बदबू आने लगती है। जिन लोगों की सांसों से स्मैल आती है वो दूसरे लोगों से बात करने में झिझकते हैं। ऐसे लोग कई बार कम बात-चीत करते हैं। जिससे आपकी पर्सनेलिटी पर भी बुरा असर पड़ता है। मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए दांतों की अच्छी तरह से सफाई करना जरूरी है। दिन में कम से कम 2 बार ब्रश जरूर करें। खासतौर से खाने के बाद ब्रश करना चाहिए। इसके अलावा पेट साफ रखें और जीभ को भी क्लीन करें। आप भरपूर पानी पीएं और कुछ घरेलू माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। इसे मुंह की बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है। 

मुंह की बदबू दूर करने के आसान उपाय

  1. सौंफ और इलायची चबाएं- अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप खाना खाने के बाद शॉप या इलायची खा लें। इसकी खुशबू से आपके मुंह से आने वाली स्मैल दूर हो जाएगी। कई बार खाने में ऐसी चीजें होती हैं जो बाद में स्मैल करती हैं। इसीलिए सौंफ और इलायची को नेचुरल माउथ फ्रेशनर के रूम में इस्तेमाल किया जाता है। 

  2. पुदीने के पत्ते और लौंग चबाएं- सांसों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप पुदीने की पत्तियां चबा सकते हैं। इससे मुंह की दुर्गंध कम होगी और ताजगी का अहसास होगा। मिंट को माउथफ्रेशनर के रूम में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा लौंग भी असरदार साबित होती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया को किल करते हैं। 

  3. सेब खा लें- मुंह से बदबू आती है तो सेब खा लें। इससे मुंह में लार का उत्पादन बढ़ता है, जो स्मैल को कम करने में मदद करता है। सेब प्राकृतिक फाइबर है जो आपके पेट को भी साफ रखता है। मुंह की दुर्गंध भगाने के लिए एप्पल का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रख लें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

  4. गुलाबजल स्पे- गुलाबजल का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जा सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो मुंह में खराब और गंदे बैक्टीरिया को मारते हैं। आप गुलाब जल से कुल्ला भी कर सकते हैं। या फिर इसे स्प्रे के रूप में अपने मुंह में डाल सकते हैं। इससे मुंह की बूदबू दूर हो जाएगी।

  5. नीम की दातुन- पुराने समय में लोग नीम की दातुन किया करते थे। नीम दांतों के लिए बहुत फायदेमंज है। इससे मुंह की साफ-सफाई अच्छी तरह से होती है। नीम की दातुन करने से इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह की बदबू को दूर भगाने का काम करते हैं। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement