Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बढ़ते पॉल्यूशन में खांस-खांसकर हुआ बुरा हाल, दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं राहत

बढ़ते पॉल्यूशन में खांस-खांसकर हुआ बुरा हाल, दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं राहत

क्या आपको भी पॉल्यूशन की वजह से खांसी-जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है? अगर हां, तो आपको भी कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 23, 2024 7:03 IST
Home remedies for sore throat- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Home remedies for sore throat

बदलता हुआ मौसम और बढ़ता हुआ प्रदूषण, दोनों ही सर्दी-जुकाम-खांसी का कारण बन रहे हैं। कुछ लोगों की खांसी तो इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि खांस-खांसकर उनके पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। अगर आप भी खांसी-जुकाम की समस्या को नेचुरली यानी बिना दवाई खाए दूर करना चाहते हैं, तो आपको दादी-नानी के कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाकर देखना चाहिए। यकीन मानिए ये घरेलू नुस्खे आपकी खांसी की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

गर्म पानी के गरारे

खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको दिन में 2-4 बार गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने चाहिए। गरारे करने से न केवल आपकी खांसी ठीक होगी बल्कि आपके गले में जमा बलगम भी निकल जाएगा। दादी-नानी के जमाने से सर्दी, जुकाम या फिर खांसी से राहत पाने के लिए इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

हल्दी वाला दूध

गर्म दूध में हल्दी मिक्स कर पीने से खांसी की समस्या में काफी आराम मिल सकता है। रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें। हल्दी में पाए जाने वाले तमाम औषधीय गुण आपकी इस समस्या को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

काली मिर्च-शहद

आयुर्वेद के मुताबिक काली मिर्च और शहद आपकी खांसी को काफी हद तक कम कर सकते हैं। एक स्पून शहद में 2 काली मिर्च मिक्स कर चबाने से गले के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। गले की खराश और खांसी से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार इस घरेलू नुस्खे को यूज किया जा सकता है।

अदरक

खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए अदरक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आप कच्ची अदरक नहीं चबा सकते हैं, तो आप अदरक वाली चाय पीकर खांसी की समस्या से राहत पा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement