Saturday, July 06, 2024
Advertisement

पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो इस रामबाण इलाज से बन सकता है आपका काम

अगर आप भी फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो आपको अपने दिन की शुरुआत पानी से करनी चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी आसान बना सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 06, 2024 9:24 IST
Flat Tummy- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Flat Tummy

वेट लॉस करने के लिए आपको एक्सरसाइज और डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ-साथ सुबह के समय पानी पीना भी शुरू कर देना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ पर ढेर सारे पॉजिटिव असर पड़ सकते हैं और इनमें वेट लॉस भी शामिल है।

कब और कितना पानी पीना चाहिए?

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको पानी पीने के सही समय और सही मात्रा के बारे में भी जान लेना चाहिए। वजन घटाने के लिए सुबह उठते ही यानी खाली पेट एक गिलास पानी पीना सबसे सही समय है। आपको बता दें कि खाली पेट गुनगुना पानी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म की स्पीड को इम्प्रूव किया जा सकता है।

मेंटेन कर सकते हैं वेट

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन भर में ज्यादा पानी पीने की वजह से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। अगर आप मोटापे का शिकार नहीं बनना चाहते हैं और अपने वेट को मेंटेन करके रखना चाहते हैं तो अपने शरीर के अंदर पानी की कमी को पैदा न होने दें। खाना खाने से लगभग एक घंटे पहले एक गिलास पानी पीने से आप अपनी भूख को भी काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

गौर करने वाली बात

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको एक दिन में कम से कम 2 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए। हालांकि आपको पानी की क्वांटिटी को बढ़ाने के अलावा हेल्दी-बैलेंस्ड डाइट प्लान को भी फॉलो करना पड़ेगा। तेजी से वेट लॉस करने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में वर्कआउट को भी शामिल कर लेना चाहिए। बिना पसीना बहाए आपको मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाएंगे इसलिए वेट लॉस के दूसरे फैक्टर्स पर भी आपको उतना ही ध्यान देना पड़ेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement