Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बिस्तर पर पड़ते ही आ जाएगी नींद, न दवा न कोई नुस्खा, बस सोने से पहले अपना लें ये 3 तरीके

बिस्तर पर पड़ते ही आ जाएगी नींद, न दवा न कोई नुस्खा, बस सोने से पहले अपना लें ये 3 तरीके

How To Sleep Instantly: आजकल लोगों को नींद से जुड़ी समस्याएं काफी होने लगी हैं। कई बार घंटों बिस्तर पर लेटे रहने के बाद भी अच्छी नींद नहीं आती है। इसके पीछे की बड़ी वजह आपकी खराब लाइफस्टाइल भी हो सकती है। जानिए कैसे तुरंत गहरी नींद आएगी?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 23, 2024 13:58 IST
अच्छी नींद के लिए उपाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अच्छी नींद के लिए उपाय

किस्मत वाले होते हैं जिन लोगों को बिस्तर पर पड़ते ही नींद आ जाती है। आजकल लोगों को नींद नहीं आने की समस्या काफी बढ़ गई है। अच्छी और गहरी नींद हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। सोने से हमारी बॉडी और उसके सारे अंग रिपेयरिंग में लग जाते हैं। नींद से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है और दिमाग शांत और स्वस्थ बनता है। हालांकि अच्छी नींद के लिए कई कारक हैं जो जिम्मेदार हो सकते हैं। अच्छा बिस्तर, शांत माहौल, नॉर्मल टेंपरेचर और दिमाग में सुकून होने से नींद अच्छी आती है। हालांकि पिछले कुछ सालों में नींद नहीं आने की समस्या लोगों में काफी बढ़ गई है। इसके पीछे में कई कारण हैं। आप कुछ आदतों को बदलकर अच्छी गहरी नींद पा सकते हैं।

अच्छी नींद में मददगार में ये आदतें

  1. गैजेट्स से बना लें दूरी- आजकल लोग मोबाइल और टीवी देखते हुए सोने की कोशिश करते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि इससे उन्हें नींद आ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। फोन, लैपटॉप और टीवी की ब्लू लाइट हार्मोन मैलेटोनिन के उत्पादन में बाधा डालता है ये हार्मोन हमारी नींद के लिए जरूरी है। अगर अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से कम से कम 1 घंटे पहले इन गैजेट्स का इस्तेमाल बंद कर दें। अगर बहुत जरूरी है तो ब्लू लाइट फिल्टर का उपयोग करें।

  2. सोने जागने का एक समय सेट करें- लाइफस्टाइल खराब होने पर लोग किसी भी वक्त सोते और जागते हैं। इससे नींद पर बुरा असर पड़ता है। हमारी बॉडी सर्केडियन रिदम पर काम करती है। इसमें 24 घंटे का साइकिल होता है। अंधेरे और उजाले से ये रिदम कंट्रोल होता है। इसलिए सोने और जागने का एक समय निर्धारित करें। इससे आपकी बायलॉजिकल क्लॉक भी सेट रहेगी। इससे आपकी नींद की समस्या भी दूर हो जाएगी।

  3. सोने से पहले अपनाएं ये टेक्निक- सोने से पहले रिलेक्सिंग फॉर्म में जाएं जिससे शरीर को सोने का संकेत मिलता है। इसके लिए डीप ब्रीदिंग करें। मसल्स को रिलेक्स दें और साथ में 4,7,8 की टेक्निक अपनाएं। इसमें आपको नाक से सांस लेनी है जब तक आप 4 तक काउंटिंग न कर लें। अब 7 बार गिनने तक सांस रोकनी है और फिर 8 बार गिनने तक मुंह से सांस लेनी है। इससे शरीर रिलेक्स होगा और अच्छी नींद आएगी।

   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement