Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस छोटे से मेवा को खाने से शरीर में बढ़ने लगता है खून, दूर हो जाएगी आयरन की कमी, सुबह खाली पेट ऐसे करें सेवन

इस छोटे से मेवा को खाने से शरीर में बढ़ने लगता है खून, दूर हो जाएगी आयरन की कमी, सुबह खाली पेट ऐसे करें सेवन

Kishmish For Iron And Blood In Body: शरीर में आयरन की कमी होने पर हीमोग्लोबिन कम होने लगता है। जिससे थकान, कमजोरी और कई दूसरी समस्याएं बढ़ जाती है। खून की कमी दूर करने के लिए छोटा सा मेवा किशमिश काफी असरदार साबित होता है। जानिए आयरन की कमी दूर करने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 10, 2024 6:30 IST
खून की कमी कैसे दूर करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खून की कमी कैसे दूर करें

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं आयरन की कमी होने लगती है। खून की कमी होने से शरीर में दिनभर थकान, कमजोरी और आलस बना रहता है। कई बार बच्चों में भी आयरन की कमी पाई जाती है। इसके लिए दवा की बजाय कुछ असरदार घरेलू उपाय भी कारगर साबित होते हैं। किशमिश एक ऐसा छोटा सा ड्राईफ्रूट है जिसे खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। शरीर में खून की कमी होने पर किशमिश का पानी और भीगी हुई किशमिश खाना अच्छा माना जाता है। जानिए कब और कैसे करें किशमिश का सेवन?

आयरन की कमी दूर करने के लिए किशमिश

भीगी हुई किशमिश और उसका पानी- पानी में भीगी हुई किशमिश खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके लिए रात में 10-12 किशमिश पानी में भिगो दें और सुबह उठकर सबसे पहले ये किशमिश और इसका पानी पी लें। ऐसा कुछ महीनों तक करने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

दूध में किशमिश भिगोकर खाने के फायदे- हीमोग्लोबिन कम होने पर किशमिश को दूध में भिगोकर भी खा सकते हैं। इससे किशमिश खाने के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। किशमिश दूध में भिगोकर खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। इससे शरीर में ताकत आती है और आयरन की कमी भी दूर होती है। आप 1 गिलास दूध में 8-10 किशमिश उबाल लें और हल्का ठंडा होने पर पी लें।

खाली पेट किशमिश खाने के फायदे- किशमिश भले ही दिखने में छोटा सा ड्राई फ्रूट और कीमत में सस्ता हो, लेकिन गुणों में ये काजू बादाम से कम नहीं है। जो लोग रोजाना खाली पेट किशमिश खाते हैं उनका शरीर स्वस्थ रहता है। खाली पेटकिशमिश खाने से शरीर में खून बढ़ता है। इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है और हेल्दी तरीके से वजन बढ़ता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement