Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. थुलथुले शरीर को कहना चाहते हैं अलविदा, तो खाएं किचन में रखी ये हरी चीज, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

थुलथुले शरीर को कहना चाहते हैं अलविदा, तो खाएं किचन में रखी ये हरी चीज, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी न केवल आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है बल्कि आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है। आइए जानते हैं कि आप मोटापे से कैसे छुटकारा पा सकते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 22, 2024 16:13 IST
वजन घटाने के लिए खाएं सौंफ- India TV Hindi
Image Source : PEXELS वजन घटाने के लिए खाएं सौंफ

दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ घरेलू नुस्खे सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का काल बन सकते हैं। अगर आप भी मोटापे का शिकार बन चुके हैं और वेट लॉस के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ किचन में रखी इस चीज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर जरूर देखना चाहिए। आइए सौंफ को डाइट में शामिल करने के कुछ कमाल के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं। 

असरदार साबित हो सकती है सौंफ

सौंफ की मदद से आप अपनी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सौंफ आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी कारगर साबित हो सकती है। सौंफ को चबाकर या फिर चाय में मिलाकर या फिर पानी में मिलाकर भी कंज्यूम किया जा सकता है। 

बूस्ट करे मेटाबॉलिज्म

हर रोज महज एक स्पून सौंफ का सेवन कर आप अपनी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं। एक्सरसाइज के साथ-साथ सौंफ खाने से आप अपने शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को तेजी से बर्न कर पाएंगे। इसके अलावा पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी सौंफ का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद के मुताबिक सौंफ में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

अगर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो हर रोज एक स्पून सौंफ का सेवन करना शुरू कर दीजिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सौंफ में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। सौंफ आपकी बोन हेल्थ को भी काफी हद तक मजबूत बना सकती है। साथ ही सौंफ आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement