Thursday, June 27, 2024
Advertisement

लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, इस तरह डाइट में शामिल करें मखाना, तेजी से छटने लगेगा मोटापा

Makhana For Belly Fat: पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइट में मखाना जरूर शामिल करें। मखाना खाने से शरीर को बहुत कम कैलोरी मिलती हैं और पेट भी आसानी से भर जाता है। वजन घटान के लिए मखाना सबसे हेल्दी स्नैक्स है।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 24, 2024 7:11 IST
वजन घटाने के लिए मखाना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए मखाना

वजन घटाने में पेट को अंदर करने में सबसे ज्यादा समय लगता है। पूरे शरीर से मोटापा कम होने लगता है लेकिन बेली फैट को घटाने में बहुत मुश्किल आती है। मोटापा बढ़ने न सिर्फ शरीर खराब दिखता है बल्कि कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो करीब 70 प्रतिशत लोगों का वजन खाने-पीने से ही बढ़ता है। इसलिए अपने कैलोरी इनटेक का बहुत ख्याल रखें। आप दिनभर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं और उसके लिए क्या खा रहे हैं ये भी अहम है। इससे आपके वजन पर भी असर पड़ता है। हालांकि डाइटिंग के लिए भूखे रहने का कोई मतलब नहीं है। इससे कहीं बेहतर होगा कि आप खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे पेट भी भरा रहे और वजन भी न बढ़े। इसके लिए मखाना अच्छा ऑप्शन है। मखाना हेल्दी स्नैक है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में फायदेमंद है मखाना

मखाना जिसे इंग्लिश में फॉक्स नट्स कहते हैं। मखाना डाइटिंग करने वालों के लिए अच्छा ऑप्शन है। मखाना हेल्दी स्नैक्स है जिसे खाकर पेट भी भर जाता है और वजन भी कम होता है। मखाने में भरपूर फाइबर होता है, जिससे जल्दी दोबारा भूख नहीं लगती है। मखाना आपको ओवर ईटिंग से बचाता है। जिससे वजन भी कंट्रोल रहता है। मखाने में प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है जिससे जल्दी भूख भी नहीं लगती है।

बेली फैट को घटाता है मखाना

खाना खाने से पेट की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है। इससे मखाने को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। मखाने में फैट न के बराबर होता है अगर इसे सही तरीके से रोस्ट करके खाया जाए। मखाना खाने से शरीर को गुड फैट ज्यादा और कैलोरीज बहुत कम मिलती हैं। जो आपकी लटकती तोंद को कम करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं मखाना

आप मखाने को हल्का भूनकर नमक डालकर स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। कुछ लोग मखाने की सब्जी, खीर और दूसरी स्वीट डिश में शामिल कर भी खाते हैं। बादाम और किशमिश के साथ भी मखाना खा सकते हैं। मखाने की चाट सबसे ज्यादा टेस्टी लगती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement