Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

चिपचिप-गंदे कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से खींचने का दम रखते हैं ये बीज, इसलिए कहा जाता है सुपरफूड

Chia Seed For Bad Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना यानि हार्ट और स्ट्रोक के खतरे को पैदा करना। हाई कोलेस्ट्रॉल कई समस्याओं का कारण बनता है। ऐसे में आप डाइट में फाइबर से भरपूर चिया सीड्स को शामिल करें। इससे खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाता है। जानिए कैसे इस्तेमाल करें?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 01, 2024 16:17 IST
Chia Seed For Bad Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chia Seed For Bad Cholesterol

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना यानि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ना। कोलेस्ट्रॉल हाई होने से हार्ट और स्ट्रोक का खतरा पैदा हो सकता है। दरअसल, जब आप हाई फैट वाले फूड्स को खाते हैं तो इनसे निकलने वाले फैट के कण और ट्राइग्लिसराइड्स धमनियों से जाकर चिपने लगते हैं। इससे धमनियां अंदर की साइड से संकुचित होने लगती हैं। होता ये है कि शरीर से खून को निकलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिलती और बीपी बढ़ने लगता है। ऐसे में डाइट में लो फैट चीजें ही खाएं। इसके अलावा चिया सीड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। चिया के बीज हाई फाइबर वाले होते हैं जो धमनियों को अंदर से साफ करने में मदद करते हैं। इससे शरीर की गंदगी निकल जाती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है चिया सीड्स

चिया सीड्स की खासियत ये है कि ये जैली जैसे कंपाउंड बनाता है, जो धमनियों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल के कणों से जाकर चिपक जाते हैं। जब ये पानी के साथ फ्लश ऑउट होते तो इसके साथ कोलेस्ट्रॉल के कण भी बाहर आते हैं। इस तरह से फैट के लिपिड्स भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इससे धमनियों में जमा कंगा कोलेस्ट्रॉल क्लीन होने लगता है और धमनियां साफ होने लगती है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है और बीपी की समस्या भी कम हो जाती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे खाएं चिया सीड्स 

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज कई तरह से चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पानी में चिया सीड्स को 8-10 घंटे या फिर रातभर भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी को चिया सीड्स से साथ ही पी लें। आपको हफ्ते में 3-4 दिन इस तरह चिया सीड्स वाला पानी पीना है। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल धीरे-धीरे कम बोने लगेगा। 

चिया सीड्स वजन घटाने में असरदार

सिर्फ कोलेस्ट्रॉल ह नहीं चिया सीड्स वजन घटाने में भी असरदार साबित होते हैं। इनके सेवन से तेजी से वेट लॉस में भी मदद मिलती है। चिया सीड्स फाइबर का सोर्स हैं जो पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या रहती है उन्हें चिया सीड्स जरूर खाने चाहिए। मोटापा कम करने से डायबिटीज में भी फायदा मिलता है। चिया सीड्स का सेवन आप सुबह करते हैं तो ये ज्यादा अच्छा रहता है। वैसे आप इसे 1-2 घंटे भिगोकर या फिर सलाद पर डालकर भी खा सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement