Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बात-बात पर होने लगता है तनाव? 10 मिनट निकालकर करें ये योगासन, आसपास भी नहीं भटकेगी स्ट्रेस-एंग्जायटी की समस्या

बात-बात पर होने लगता है तनाव? 10 मिनट निकालकर करें ये योगासन, आसपास भी नहीं भटकेगी स्ट्रेस-एंग्जायटी की समस्या

अगर आप भी स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ योगासनों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए। कुछ योगासनों की मदद से आप अपनी मेंटल हेल्थ को मजबूत बना सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 16, 2024 15:26 IST
How to ease stress and anxiety?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to ease stress and anxiety?

अगर स्ट्रेस की समस्या को समय रहते ट्रीट न किया जाए, तो आप एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का शिकार बन सकते हैं। छोटी-छोटी बातों पर जरूरत से ज्यादा तनाव लेने की आदत आपकी मेंटल हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। हालांकि, कुछ योगासनों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर आप स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में जानते हैं। 

स्ट्रेस दूर करने में कारगर बालासन

बालासन स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याओं के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है। बालासन का अभ्यास करने के लिए वज्रासन में बैठकर आगे की तरफ झुकने की कोशिश कीजिए। अपने माथे को जमीन पर टिकाकर 2 मिनट तक इसी पोजीशन में रहने की कोशिश करें। 

असरदार अधोमुख श्वानासन

अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हर रोज अधोमुख श्वानासन का अभ्यास करना शुरू कर दीजिए। दिमाग को शांत करने से लेकर स्ट्रेस की छुट्टी करने तक, ये योगासन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए हाथ-पैर के बल जमीन पर झुक जाएं और सिर को नीचे रखते हुए कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं। 

तनाव की छुट्टी कर सकता है शवासन

शवासन का अभ्यास करना बेहद आसान है। इस आसन की प्रैक्टिस करने के लिए आपको ज्यादा समय की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इस योगासन की वजह से आपका दिमाग शांति महसूस कर पाएगा। महज 5-10 मिनट शवासन करने के लिए पीठ के बल लेट जाइए और अपने हाथों को ढीला छोड़ते हुए गहरी-गहरी सांस लीजिए।

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए महज एक महीने तक रोजाना इन योगासनों का अभ्यास करें और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले आयुर्वेद एक्सपर्ट से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement