Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. हफ्ते में 1 बार जरूर पी लें ये डिटॉक्स वॉटर, लिवर और किडनी हो जाएंगे क्लीन, निकल जाएगी सारी जमा गंदगी

हफ्ते में 1 बार जरूर पी लें ये डिटॉक्स वॉटर, लिवर और किडनी हो जाएंगे क्लीन, निकल जाएगी सारी जमा गंदगी

Detox Water For Liver Kidney: शरीर को स्वस्थ रखने और सभी अंगों के बेहतर फंक्शन के लिए बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 1-2 बार शरीर को डिटॉक्स करने से लिवर और किडनी के फंक्शन में सुधार आता है और वजन भी कम होता है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 21, 2024 12:31 IST
लिवर किडनी के लिए डिटॉक्स वाटर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लिवर किडनी के लिए डिटॉक्स वाटर

आजकल खराब लाइफस्टाइल को बैलेंस करना है तो हफ्ते में 1-2 बार डिटॉक्स वाटर जरूर पीएं। इससे शरीर में जमा गंदगी निकल जाती है और बॉडी डिटॉक्स होती है। डिटॉक्स वाटर पीने से लिवर और किडनी के फंक्शन में सुधार आता है। आजकल डिटॉक्स वॉटर पीने का चलन काफी तेज हो गया है। ये पानी शरीर में जमा फैट को कम करने और हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। भले ही आप रोजाना 8-10 गिलास पानी पीते हों, लेकिन हफ्ते में एक दिन 1-2 गिलास डिटॉक्स वॉटर जरूर पी लें। इससे आपके शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी।

जब आप पानी में कुछ एक्स्ट्रा चीजें डालकर पीते हैं तो इसे डिटॉक्स वॉटर कहा जाता है। इस तरह का पानी आपके शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे एनर्जी लेवल में सुधार आता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। डिटॉक्स वााटर में 

क्या है डिटॉक्स वाटर? (What Is Detox Water)

डिटॉक्स वॉटर ऐसा पानी होता है जिसमें ताजा फल, सब्जियों या जड़ी-बूटियों को मिलाकर पानी तैयार किया जाता है। इसे आप फ्रूच इन्फ्यूज्ड वाटर या फ्रूट सलाद वाला पानी भी कह सकते हैं।आप घर पर कई अलग-अलग तरीकों से डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं। डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए आप अपनी पसंद के फल, सब्जियों और जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर में नींबू डिटॉक्स और मास्टर क्लीन्ज़ जैसे डिटॉक्स वाटर ज्यादा फेमस हैं।

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स वाटर (Weight Loss Detox Water)

डिटॉक्स वाटर वजन घटाने में मदद करता है। इसे पीने ने मेटाबॉलिज्म तेज होता है और लो कैलोरी होने के कारण इस पानी को पीने से मोटापा कम होता है। डाइटिंग करने वालों को अक्सर इस तरह के डिटॉक्स वाटर पीने की सलाह दी जाती है। इस तरह के पानी में सोडा और फलों के रस से लो कैलोरी होती हैं। 

लिवर किडनी की सफाई के लिए डिटॉक्स वाटर (Liver Kidney Detox Water)

लिवर को समय समय पर डिटॉक्स करते रहना चाहिए। इसके लिए हल्दी वाला गर्म पानी या हल्दी वाली चाय पी सकते हैं। हल्की में करक्यूमिन पाया जाता है जो सूजन को कम करता है और लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा आंवला का जूस, अदरक और नींबू का पानी भी लिवर और किडनी को डिटॉक्स करते हैं। लिवर और किडनी के फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए ग्रीन टी और करेला का जूस भी असरदार काम करता है। आप इन चीजों से डिटॉक्स वाटर बनाकर पी सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement