Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. रातभर करते हैं सोने की कोशिश, फिर भी बदलते रह जाते हैं करवटें? फॉलो कर सकते हैं ये असरदार तरीके

रातभर करते हैं सोने की कोशिश, फिर भी बदलते रह जाते हैं करवटें? फॉलो कर सकते हैं ये असरदार तरीके

क्या आपको भी रात में सोने में दिक्कत महसूस होती है? अगर हां, तो कुछ टिप्स को फॉलो कर आप 7-8 घंटे की साउंड स्लीप ले सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 11, 2024 23:09 IST
अनिद्रा की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अनिद्रा की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात में जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना, आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन कुछ लोग तमाम कोशिश के बाद भी रात में जल्दी नहीं सो पाते हैं। अगर आपको भी रात में सोने में दिक्कत होती है या फिर आप भी रात में सोने के चक्कर में करवटें बदलते रह जाते हैं तो अपने डेली रूटीन में कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर दीजिए और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए।

कर सकते हैं स्लीप मेडिटेशन

अगर आप भी रात में ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं तो स्लीप मेडिटेशन को अपने रूटीन का हिस्सा बना लीजिए। इसके अलावा आप बिस्तर पर लेटने से पहले सुकून वाला म्यूजिक सुन सकते हैं जिससे आपका दिमाग रिलैक्स महसूस कर पाए। दादी-नानी की कहानियां सुनकर सभी को बचपन में सुकून की नींद आती थी इसलिए अगर आप चाहें तो सोते समय कुछ पौराणिक कथाएं भी सुन सकते हैं।

कैसा होना चाहिए बेडरूम?

अगर आप साउंड स्लीप लेना चाहते हैं तो आपको अपने बेडरूम में अंधेरा रखने की कोशिश करनी चाहिए। जिन लोगों को अंधेरे से डर लगता है, वो लोग डिम लाइट वाले लैम्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपका कमरा शांत और ठंडा होना चाहिए। अगर आप वाकई में रात में समय से सोना चाहते हैं तो मोबाइल फोन, टैबलेट और लैपटॉप को अपने इस कमरे से दूर रखने की कोशिश करें।

गुनगुने पानी से नहाना

बॉडी और मसल्स में तनाव नींद न आने की सबसे कॉमन वजह हो सकती है। अगर आप अपनी बॉडी और मसल्स में मौजूद तनाव को दूर करना चाहते हैं तो आप रात में गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। यकीन मानिए इस टिप को फॉलो कर आप काफी ज्यादा रिलैक्स्ड महसूस करेंगे और आपको काफी अच्छी नींद आएगी। इसके अलावा साउंड स्लीप के लिए आपको चाय या फिर कॉफी का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, अगर आप कई दिनों से अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श ले लेना चाहिए)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement