Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सर्द-गर्म से उछल आती है पित्ती, अपनाएं ये घरेलू उपाय, खुजली और सूजन से मिलेगी राहत

सर्द-गर्म से उछल आती है पित्ती, अपनाएं ये घरेलू उपाय, खुजली और सूजन से मिलेगी राहत

Home Remedies For Pitti Hives : मानसून में स्किन इंफेक्शन काफी बढ़ जाते हैं। कई बार लोगों को सर्द गर्म या किसी चीज से एलर्जी होने पर शरीर पर पित्ती उछल आती है। त्वचा पर लाल दाने, पैच और खुजली होने लगती है। पित्ती उछलने पर कर लें ये घरेलू उपाय।

Written By: Bharti Singh
Published on: August 27, 2024 14:41 IST
Home Remedies For Pitti - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home Remedies For Pitti

कुछ लोगों को स्किन से जुड़ी एलर्जी होती है जिसे पित्ती उछलना कहते हैं। इसमें त्वचा पर खुजली और उसके बाद हल्के मोटे चकत्ते जैसे होने लगते हैं। इनका रंग कई बार खुजली से लाल हो जाता है। पित्ती उछलना एक तरह की स्किन एलर्जी है। मेडिकल भाषा में इसे हाइव्स (Hives) या अर्टिकैरिया (Urticaria) कहते हैं। साधारण बोलचाल में इसे पित्ती, शीतपित्त, छपाकी या ददोरे कहा जाता है। सर्द गर्म में ये समस्या काफी बढ़ जाती है। यानि जब तापमान में बदलाव आता है तो ये समस्या हो सकती है। इसके अलावा पित्ती उछलने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं जैसे पेट साफ न होना, कीड़ा काटना, ज्यादा पसीना आना या किसी दवा और खाने से एलर्जी होने पर भी ऐसा हो सकता है। पित्ती पूरे शरीर पर निकलती है। हालांकि ये कुछ घंटों में अपने आप ठीक भी हो जाती है, लेकिन खुजली काफी परेशान करती है। आप कुछ उपाय करके खुजली को शांत कर सकते हैं।

पित्ती ठीक करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Hives)

  1. अदरक- पित्ती का बड़ा कारण सर्द गर्म को माना जाता है। ऐसे में अदरक या फिर सूखी अदरक जिसे सौंठ कहते हैं खाना फायदेमंद माना जाता है। पित्ती उछलने पर अदरक के रस में शहद मिलाकर खा लें। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर आई सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इससे खून साफ होता है और चकत्ते की लालिमा भी कम होती है। आप दिन में 3-4 बार इसे पी सकते हैं। पित्ती में काफी आराम मिलेगा।

  2. टी ट्री ऑयल- एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल भी पित्ती को कम करने में मदद करता है। त्वचा पर टी ट्री ऑयल लगाने से सूजन और खुजली को कम किया जा सकता है। इसके लिए 1 कप पानी में 10-12 बूंद टी ट्री ऑयल की डालें और कॉटन की मदद से लगाएं। आप दिन में 2-3 बार करें। आपको काफी आराम मिलेगा।

  3. नारियल का तेल- नारियल के तेल खुजली को शांत करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण पित्ती की समस्या में राहत पहुंचाते हैं। नारियल का तेल लगाने से स्किन मॉइस्चराइज होती है इससे खुजली, जलन और सूजन कम होती है। आप दिन में 2- 3 बार स्किन पर कोकोनट ऑयल जरूर लगा लें।

  4. एलोवेरा जेल- स्किन के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद होता है। आप इसे पित्ती होने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। इसे लगाने से सूजन और जलन भी कम होने लगती है। जेल लगाने के बाद ऐसे ही आधा घंटे के लिए छोड़ दें।

  5. अजवायन और गुड़- पित्ती उछलने पर आप अजवाइन और गुड़ को मिलाकर भी खा सकते हैं। अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। गुड़ के साथ मिलाकर खाने से शरीर का तापमान बैलेंस होता है। आप थोड़े से गुड़ में अजवाइन को पीसकर मिला लें। इसे गोलियां बनाकर सुबह शाम खाएं। इससे पित्ती में आराम मिलेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement