Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. 100mg/dL से कम रहेगा फास्टिंग शुगर लेवल, बस डायबिटीज के मरीज पिएं इस सब्जी का पानी

100mg/dL से कम रहेगा फास्टिंग शुगर लेवल, बस डायबिटीज के मरीज पिएं इस सब्जी का पानी

करेले का पानी पीने के फायदे: इस पानी को पीने से फास्टिंग शुगर लेवल (bitter gourd water benefits) को कम करने में मदद मिल सकती है। कैसे, जानते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 26, 2023 7:11 IST
bitter_gourd_water_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK bitter_gourd_water_benefits

करेले का पानी पीने के फायदे: फास्टिंग ब्लड शुगर अगर 100 mg/dL के नीचे रहे तो ये इस बात का सूचक है कि शरीर तेजी से शुगर पचा रहा है। जबकि, अगर फास्टिंग शुगर लेवल 100 mg/dL के ऊपर रहे तो इसका मतलब य है कि आपका डायबिटीज सही से मैनेज नहीं पो रहा है। ऐसे में जिन लोगों का फास्टिंग शुगर लेवल मैनेज नहीं हो पाता है उनके लिए करेले का पानी कारगर तरीके से काम कर सकता है। इस पानी के एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा सेल्स के कामकाज को तेज करते हैं और शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस स्थिति में करेले का पानी पीने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

फास्टिंग शुगर को कम करने में कैसे मददगार है करेले का पानी- Karele ka pani peene ke fayde for fasting sugar level 

1. फ्रुक्टोज पचाने में मददगार

PubMed Central के शोध में बताया गया है कि कैसे करेले से निकलने वाले कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्रुक्टोज शुगर (fructosamine levels) को कम करने में मददगार हैं। ये पहले बीटा सेल्स के काम काज को तेज करते हैं और उसके बाद शुगर पचाने की गति को बेहतर बनाते हैं। इस प्रकार से ये शुगर कंट्रोल करने में मददगार है।

bitter_gourd_water

Image Source : SOCIAL
bitter_gourd_water

चिया सीड्स खाने से पहले जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

2. इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है

फास्टिंग शुगर को कम करने में करेले का पानी पीना फायदेमंद है। इसलिए कि ये इंसुलिन सेल्स में तेजी लाता है और इसके प्रोडक्शन को बेहतर बनाता है। इससे शुगर पचने में आसानी होती है और डायबिटीज मैनेज रहता है। इसके अलावा ये समय-समय पर बॉडी डिटॉक्स करता है जिससे शरीर शुगर मैनेज करने में मदद मिलती है। 

3. शुगर के लक्षणों को कम करता है

करेले का पानी, शुगर के लक्षणों को कम करने में मददगार है। ये पानी शरीर में बीटा सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करके कब्ज की समस्या को कम करता है। इसके अलावा ये आंखों से जुड़ी समस्याएं और स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको करेले का पानी पीना चाहिए।

ये 7 लक्षण दिख रहे हैं तो समझ लिजिए, डायबिटीज की चपेट में आ गए हैं आप

तो, 1 करेला लें और इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस पानी को छान लें और इसमें नमक मिला लें। रोज रात को सोते समय इस पानी को पिएं। ये आपके पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement