Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. फास्टिंग शुगर कम करने के लिए रात में सोने से पहले पी लें इस मसाले का पानी, सुबह डाउन हो जाएगा शुगर लेवल

फास्टिंग शुगर कम करने के लिए रात में सोने से पहले पी लें इस मसाले का पानी, सुबह डाउन हो जाएगा शुगर लेवल

Fasting Sugar Control: अक्सर सुबह के वक्त ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है। फास्टिंग शुगर को कम करना है तो रात में इस मसाले का पानी पी लें। सुबह आपका ब्लड शुगर काफी कंट्रोल मिलेगा। जानिए क्या है ये ड्रिंक और इसे कैसे बनाते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: August 21, 2024 17:52 IST
Fasting Sugar Control - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fasting Sugar Control

डायबिटीज आजकल आम बीमारी बन गई है, बहुत सारे लोग डायबिटीज को गंभीर और खतरनाक बीमारी नहीं मानते हैं, लेकिन आपको बता दें डायबिटीज आपके शरीर में दीमक की तरह है। जो अंदर से आपके शरीर को खोखला बना देती है। शरीर के सारे अंग जैसे हार्ट, किडनी और लिवर पर शुगर का बुरा असर पड़ता है। हाई ब्लड शुगर के कारण इंसान की जान भी जा सकती है। हालांकि ये बात भी सच है कि डायबिटीज को आप लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके आसानी से कंट्रोल भी कर सकते हैं। इसके लिए सुबह के वक्त ब्लड शुगर को कंट्रोल करना काफी अहम हो जाता है। रातभर में सोने के बाद जब सुबह उठते हैं तो ज्यादातर लोगों को ब्लड शुगर लेवल हाई होता है। इसे कुछ आयुर्वेदिक उपायों से कम किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसा मसाला बता रहे हैं जिसका पानी पीने से आपका फास्टिंग वाला शुगर लेवल कम हो जाएगा। 

इस ड्रिंक को आपको रात में सोते वक्त पीना है। जी हां आप चाहें तो इसे अपने रुटीन में भी शामिल कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। हम यहां दालचीनी की बात रहे रहे हैं। जिसे डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद माना जाता है। जानिए दालचीनी कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार काम करती है।

डायबिटीज में कितनी फायदेमंद है दालचीनी?

बढ़े हुए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए मसालों में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी काफी फायदेमंद साबित होती है। दालचीनी का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे शुगर हमारी कोशिकाओं तक पहुंचती है। ये प्रक्रिया इंसुलिन की संवेदनशीलता को भी बढ़ती है। रोजाना दालचीनी का सेवन करने से ब्लड में शुगर लेवल काफी कम होने लगता है। 

डायबिटीज में कैसे बनाएं दालचीनी का पानी?

शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप रात के वक्त दालचीना का पानी पी सकते हैं। इससे सुबह आपका ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल हो जाएगा। आप घर पर आसानी से दालचीनी का पानी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2 स्टिक दालचीनी की डाल दें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 2 घंटे के बाद इस पानी को दालचीनी की स्टिक के साथ ही उबाल लें। पानी को ठंडा होने पर छान कर पी लें। आप चाहें तो इसमें दालचीनी के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement