Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक तरीके, डायबिटीज को मैनेज करने में भी असरदार

शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक तरीके, डायबिटीज को मैनेज करने में भी असरदार

अगर आप भी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी को मैनेज करना चाहते हैं तो आपको योग और मेडिटेशन को अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Vanshika Saxena Updated on: July 31, 2024 11:17 IST
How to control Blood Sugar Level?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to control Blood Sugar Level?

आज की हाइटेक दुनिया में यंग जेनरेशन हर सवाल का जवाब इंटरनेट पर ढूंढती है। खाने-पीने से लेकर हॉलीडे प्लान करने तक के लिए गूगल की मदद ली जाती है। हद तो ये है कि बीमारी होने पर लोग डॉक्टर के पास जाने के बजाय इलाज भी ऑनलाइन खोजने लगे हैं। मॉडर्न वर्ल्ड में ये 5,000 साल पुराने योग का ही जादू है कि सोशल मीडिया पर हर कोई योग टिप दे रहा है। दुनिया भर में योग सेहत के लिए लोगों की पहली पसंद बन रहा है इसलिए एक से बढ़कर एक योग सिखाने वाले ऐप्स भी एवेलेबल हैं। तभी तो भारत में तो 90% से ज्यादा लोग मानते हैं कि योग सेहत के लिए वरदान है। 

भारत में सिर्फ 14 से 15 करोड़ लोग ही योग करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया की स्टडी के मुताबिक योग और ध्यान डायबिटीज़ में उतना ही कारगर है जितना कि दवाई। रिसर्चर्स ने पाया कि सिर्फ मेडिटेशन-योग करने वाले पेशेंट में ब्लड शुगर बहुत तेजी से कम हो गया यानी चीनी मार्शल आर्ट के मुकाबले योग-ध्यान ज्यादा कारगर है। देश पर लगे डायबिटीज कैपिटल के टैग को हटाने के लिए योग करना शुरू कर दीजिए। आज योग-आयुर्वेद की ताकत से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

ट्रेंड में योग

देश में 90% लोगों को योग की ताकत पर भरोसा है लेकिन सिर्फ 11% लोग ही योग करते हैं। इसका मतलब ये है कि सवा सौ करोड़ से ज्यादा लोग योगाभ्यास नहीं करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया की स्टडी के मुताबिक योग-मेडिटेशन चाइनीज मार्शल आर्ट पर भारी पड़ रहा है। साइंटिस्ट्स ने योग-मेडिटेशन को दवाई जितना ही कारगर माना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 30 साल में डायबिटीज के मामले 150% बढ़े हैं। शुगर पेशेंट के मामले भारत में अगले 15 साल में करीब 14 करोड़ होने की संभावना है।

डायबिटीज के लक्षण

ज्यादा प्यास लगना

बार-बार यूरिन आना
बहुत भूख लगना
वजन घटना
चिड़चिड़ापन
धुंधला दिखना

जानलेवा हाई शुगर

ब्रेन 
आंख 
हार्ट
लिवर
किडनी
ज्वाइंट्स

नॉर्मल शुगर लेवल

खाने से पहले- 100 से कम               
खाने के बाद- 140 से कम              

प्री-डायबिटीज      

खाने से पहले- 100-125 mg/dl
खाने के बाद- 140-199 mg/dl

डायबिटीज

खाने से पहले- 125 से ज्यादा mg/dl
खाने के बाद- 200 से ज्यादा mg/dl

चीनी कितनी खाएं? 

WHO की गाइडलाइन के मुताबिक आपको 1 दिन में 5 ग्राम से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए। 5 ग्राम यानी 1 चम्मच चीनी ही खाएं। 

शुगर होगी कंट्रोल

खीरा-करेला-टमाटर का जूस पिएं
गिलोय का काढ़ा पीएं
मंडूकासन योगमुद्रासन फायदेमंद
15 मिनट कपालभाति करें

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement