Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्तियां, बीपी से लेकर शुगर तक, कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज साबित होंगी

औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्तियां, बीपी से लेकर शुगर तक, कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज साबित होंगी

क्या आप जानते हैं कि तुलसी की पत्तियां आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती हैं? तुलसी की पत्तियां सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 14, 2024 6:30 IST
सेहत के लिए वरदान ये पत्तियां- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए वरदान ये पत्तियां

आयुर्वेद के मुताबिक तुलसी की पत्तियां आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती हैं। तुलसी की पत्तियों में जिंक, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, आयरन, विटामिन ई, फॉस्फोरस, विटामिन के जैसे पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। एक्सपर्ट्स भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। आइए तुलसी की पत्तियों से सेहत को मिलने वाले कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं। 

ब्लड प्रेशर पर पाएं काबू

अगर आपको अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपको हर रोज सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों को चबाना शुरू कर देना चाहिए। यकीन मानिए तुलसी की पत्तियों की मदद से आप अपने ब्लड प्रेशर पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। अस्थमा के मरीजों को भी तुलसी की पत्तियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

शुगर को कंट्रोल करने में कारगर

आयुर्वेद के मुताबिक तुलसी की पत्तियां डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं। सही तरीके से तुलसी की पत्तियों का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी गट हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। 

बूस्ट करे इम्यूनिटी

तुलसी की पत्तियों का सेवन कर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। यानी रेगुलरली तुलसी की पत्तियों को कंज्यूम कर आप खुद को बार-बार बीमार पड़ने से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं तुलसी की पत्तियां आपके स्ट्रेस को भी कम कर सकती हैं। 

कैसे कर सकते हैं सेवन?

आप तुलसी की पत्तियों को चबा सकते हैं। अगर आप चाहें तो तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करके चाय बना सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को यूज करके काढ़ा भी बनाया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement