Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह-सुबह उठते ही कर लें इस एक चीज का सेवन, दिन भर कंट्रोल में रहेगा आपका ब्लड शुगर लेवल

सुबह-सुबह उठते ही कर लें इस एक चीज का सेवन, दिन भर कंट्रोल में रहेगा आपका ब्लड शुगर लेवल

अगर आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको अपनी मॉर्निंग डाइट में इस एक चीज को शामिल कर लेना चाहिए। यकीन मानिए आप अपने ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर पाएंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 11, 2024 6:45 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diabetes

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपके लिए किचन में आसानी से मिल जाने वाला ये एक मसाला काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि दालचीनी आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज को मैनेज करने में भी कारगर साबित हो सकती है। अगर नहीं, तो आपको भी दालचीनी को अपनी डाइट में शामिल करने के सही तरीके के बारे में जान लेना चाहिए। 

कैसे करें दिन की शुरुआत?

ब्लड शुगर लेवल को दिन भर काबू में रखने के लिए आपको अपनी दिन की शुरुआत पर फोकस करने की जरूरत है। डायबिटीज पेशेंट्स को दालचीनी को अपनी मॉर्निंग डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। अगर आप हर रोज दालचीनी का पानी पीना शुरू कर देंगे, तो यकीन मानिए आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर दालचीनी मसाला आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।

कैसे बनाएं दालचीनी का पानी?

दालचीनी का पानी बनाने के लिए आपको रात में सोने से पहले एक गिलास पानी लेना है। अब इस एक गिलास पानी में थोड़ी सी दालचीनी को भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए। अगली सुबह आपका दालचीनी का पानी बनकर तैयार है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको खाली पेट दालचीनी का पानी पीना चाहिए। आप इस पानी से हर्बल चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

दालचीनी में पाए जाने वाले तत्व 

दालचीनी में एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी को इस तरह से अपनी डाइट में शामिल कर आप ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल कर डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी को काफी हद तक मैनेज कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement