Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बिना वॉक किए 1 दिन में 10 हजार स्टेप चलने का जबरदस्त फॉर्मूला, पार्क और Gym जाने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

बिना वॉक किए 1 दिन में 10 हजार स्टेप चलने का जबरदस्त फॉर्मूला, पार्क और Gym जाने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

How To Complete 10 Thousand Steps In One Day: फिटनेस के लिए वॉक करना सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन जिन लोगों को पास वॉक पर जाने का समय नहीं है वो घर में रहकर भी अपने दिन के 10 हजार कदम पूरे कर सकते हैं। जानिए कैसे?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 16, 2024 17:42 IST
रोज 10 हजार कदम कैसे चलें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रोज 10 हजार कदम कैसे चलें

फिट और हेल्दी रहने के लिए रोज 10 हजार कदम चलने की सलाह दी जाती है। इसके लिए कम से कम आपको 45 मिनट से लेकर 1 घंटे की वॉक करनी पड़ेगी। तब जाकर कहीं आपके दिनभर के 10 हजार कदम पूरे होंगे। आप अपनी फिटनेस वॉच या फिर फोन में दी गई ऐप्स में अपने दिनभर के स्टेप काउंट देख सकते हैं। ज्यादातर लोग दिनभर में 10 हजार को क्या 5 हजार कदम भी नहीं चल पाते हैं। ऐसे में हम आपको बिना Gym और Park जाए दिनभर में 10 हजार स्टेप्स पूरा करने का आसान तरीका बता रहे हैं। इससे आप अपने डेली स्टेप काउंट को पूरा कर सकते हैं। वो भी बिना किसी मेहनत और अलग से समय निकाले। जानिए कैसे दिनभर में 10 हजार कदम पूरे करें।

दिनभर में 10 हजार कदम कैसे पूरे करें?

  • फोन पर बात करते वक्त चलें- दिनभर में जब भी आप किसी से फोन पर बात करें तो उस वक्त बैठकर बात करने की बजाय चलते रहें। आप घर के अंदर कमरे में, हॉल में या बालकनी में चलते हुए बातें करें। इससे आपके स्टेप्स काउंट होते रहेंगे और बात भी होती रहेगी। इस तरह चलने से आपको बोरियत भी महसूस नहीं होगी।

  • खाने के बाद चलें- अगर घर में बालकनी है तो नियम से आपको दिन के 3 बड़े मील के बाद 15 मिनट जरूर चलना चाहिए। आप चाहें तो इस वक्त कोई काम भी कर सकते हैं। बालकनी में या फिर छत पर कहीं भी टहल लें। इससे नेचुरल हवा और सन लाइट मिलेगी। जो आपकी पूरी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा।

  • डांस करें- डांस करना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। ये एक शानदार वर्कआउट है। आप घर में अपने पसंदीदा गाने पर कुछ देर के लिए डांस कर लें। इसमें आपके स्टेप भी काउंट होंगे और वजन भी कम होगा। आप चाहें तो कुछ देर जुम्बा भी कर सकते हैं। डांसिंग एक फुल-बॉडी एक्सरसाइज है, जो तेजी से फैट बर्न करती है।

  • एक जगह पर ही दौड़ लगाएं- बाबा रामदेव कहते हैं कि आप सिर्फ खड़े होने लायक जगह पर भी दौड़ लगा सकते हैं। इसके लिए एक जगह पर ही खड़े होकर दौड़ें। इस तरह आपके स्टेप काउंट भी होंगे और आपको कहीं पार्क या जिम में वॉक करने की जरूरत भी नहीं होगी। इस तरह आप वजन भी घटा सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement