Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. भुनी हुई अलसी का कमाल, महिलाओं की सेहत के लिए है वरदान, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे

भुनी हुई अलसी का कमाल, महिलाओं की सेहत के लिए है वरदान, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे

अगर अलसी के बीजों को सही मात्रा में और सही तरीके से कंज्यूम किया जाए, तो ये आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। आइए भुने हुए अलसी के बीजों के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 14, 2024 20:50 IST
महिलाओं की सेहत के लिए वरदान अलसी के बीज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK महिलाओं की सेहत के लिए वरदान अलसी के बीज

अलसी के बीज जिन्हें फ्लैक्स सीड्स के नाम से भी जाना जाता है, सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक अलसी के बीजों का सेवन कर आप अपनी सेहत को दमदार बना सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलसी के बीजों को भूनकर आप इन बीजों से मिलने वाले फायदों को बढ़ा भी सकते हैं? एक्सपर्ट्स के मुताबिक भुने हुए अलसी के बीज महिलाओं की सेहत पर ढेर सारे पॉजिटिव असर डाल सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक अलसी के बीजों का सेवन कर जोड़ों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। भुने हुए अलसी के बीज आपकी बोन हेल्थ को मजबूत बनाए रखने में कारगर साबित हो सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक थायरॉइड के इलाज के लिए भी अलसी के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नई-नई मां बनी महिलाओं के लिए फायदेमंद

अगर आप नई-नई मां बनी हैं और आपका दूध सही से नहीं बन पा रहा है तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर भुने हुए अलसी के बीजों का सेवन कर सकती हैं। भुने हुए अलसी के बीज स्तन के दूध को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं। महिलाओं के हार्मोनल इंबैलेंस के दौरान भी रोस्टेड फ्लैक्स सीड्स का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्प्रूव करे गट हेल्थ

अगर आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आप भुने हुए अलसी के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement