Monday, September 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह उठते ही शरीर में ये लक्षण महसूस हो तो डायबिटीज की जांच जरूर करा लें, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

सुबह उठते ही शरीर में ये लक्षण महसूस हो तो डायबिटीज की जांच जरूर करा लें, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

High Blood Sugar Symptoms Morning: शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने पर सुबह कई लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें कई बार लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जानिए शुगर बढ़ने के शुरुआती संकेतों को कैसे पहचानें और इस बीमारी को कैसे कंट्रोल करें?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 30, 2024 6:30 IST
सुबह शुगर बढ़ने के लक्षण- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह शुगर बढ़ने के लक्षण

डायबिटीज को साइलेंट किलर कहा जाता है। जब शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और इंसुलिन की कमी होने लगती है तो डायबिटीज जैसी बीमारी हो जाती है। डायबिटीज को बेहद खतरनाक माना जाता है क्योंकि ये धीरे-धीरे हमारे शरीर के दूसरे अंगों को भी अपनी चपेट में ले लेती है। पहले डायबिटीज जैसी बीमारी उम्र बढ़ने पर ही किसी किसी को होती थी, लेकिन अब खेलते कूदते बच्चे भी इसके शिकार हो रहे हैं। बच्चे और युवा टाइप 1 डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। जबकि 40 की उम्र के बाद लोग डायबिटीज टाइप 2 के शिकार होते हैं। कई बार डायबिटीज के लक्षणों को लोग लंबे समय तक नजरअंदाज करते रहते हैं। लेकिन ये खतरनाक हो सकता है। जानिए डायबिटीज में सुबह उठने पर क्या लक्षण महूसस होते हैं जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा होता है?

डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ने पर दिखते हैं ये लक्षण

मुंह सूखना और प्यास लगना- सुबह अगर आपका मुंह सूखा रहता है और तेज प्यास लगती है तो ये ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत हो सकता है। डायबिटीज के मरीज को सुबह के वक्त गला सूखने लगता है क्योंकि शुगर बढ़ा होता है। 

धुंधला दिखना- सुबह कई बार धुंधला सा नजर आता है। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो इसकी वजन ब्लड शुगर हाई होना भी हो सकती है। डॉक्टर्स की मानें तो डायबिटीज का असर आंखों पर पड़ता है लैंस बड़े होने के कारण धुंधला दिखाई देने लगता है।

थकान महसूस- रातभर सोने के बाद भी सुबह उठकर आपको थकान और कमजोरी महसूस हो तो एक बार अपना ब्लड शुगर जरूर चेक करवा लें। शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से थकान और तनाव बढ़ता है। जिसे लोग कई बार सीरियस नहीं लेते हैं।

हाथ कांपना- कई बार लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। जब शुगर लेवल 4 mmol से कम हो जाता है तो भूख लगना, हाथों में कंपकपी, तेज पसीना आने जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और अपना शुगर लेवल चेक करवा लें।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement