Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शरीर को फौलादी बनाएगा ये तगड़ा विटामिन, कम कर सकता है दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

शरीर को फौलादी बनाएगा ये तगड़ा विटामिन, कम कर सकता है दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको विटामिन डी रिच फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। आइए विटामिन डी के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 05, 2024 16:10 IST
सेहत के लिए वरदान विटामिन डी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए वरदान विटामिन डी

खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए बॉडी में किसी भी विटामिन या फिर मिनरल की कमी नहीं होनी चाहिए। क्या आप जानते हैं कि विटामिन डी आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन डी आपको कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकता है। विटामिन डी की कमी की वजह से आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर खाने की चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। 

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

विटामिन डी आपकी हार्ट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। अगर आप सही मात्रा में विटामिन डी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएंगे, तो दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। अगर आप हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाइपरटेंशन जैसी दिक्कतों से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो अपनी बॉडी में विटामिन डी की कमी को पैदा न होने दें। 

दमदार बनाए इम्यून सिस्टम

अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको विटामिन डी रिच खाने की चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। मजबूत इम्यूनिटी की वजह से आप बार-बार बीमार पड़ने से बच जाएंगे। इसके अलावा विटामिन डी आपके मूड को बूस्ट कर एंग्जायटी और स्ट्रेस की समस्या को भी काफी हद तक कम कर सकता है। 

गंभीर बीमारियों से करे बचाव

विटामिन डी की मदद से आप डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी के खतरे को भी कम कर सकते हैं। विटामिन डी आर्थराइटिस की समस्या से लड़ने में भी मददगार साबित हो सकता है। इतना ही नहीं अगर आप अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू पाना चाहते हैं तो आप विटामिन डी से भरपूर खाने की चीजों का सेवन कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement