Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बरसाती मौसम में हो रहा है पेट में दर्द, तो ये घरेलू नुस्खे आपकी समस्या को दूर कर इम्प्रूव कर सकते हैं गट हेल्थ

बरसाती मौसम में हो रहा है पेट में दर्द, तो ये घरेलू नुस्खे आपकी समस्या को दूर कर इम्प्रूव कर सकते हैं गट हेल्थ

अगर आपको भी अक्सर पेट दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 02, 2024 8:43 IST
Home remedies for stomach pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Home remedies for stomach pain

बार-बार होने वाले पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको बार-बार दवाई लेने की जरूरत नहीं है। दवाइयों का सेवन करने से पहले आपको कुछ नेचुरल तरीकों को ट्राई करके जरूर देखना चाहिए। दरअसल, अपने डेली रूटीन में कुछ टिप्स को फॉलो कर आप आसानी से पेट के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। गट हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए कुल मिलाकर आपको अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए।

  • चाय/कॉफी न पिएं- आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको चाय या फिर कॉफी या फिर दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। 

  • कर सकते हैं छाछ का सेवन- अगर आप पेट के दर्द को अलविदा कहना चाहते हैं तो छाछ में हाफ स्पून भुना हुआ अजवाइन मिक्स कर पी जाएं। इस नेचुरल ड्रिंक को पीने से आपके पेट दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

  • डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें- पेट दर्द और पेट दर्द की वजह से होने वाली उल्टी को रोकने के लिए आपको हर 6 घंटे के अंदर थोड़ा-थोड़ा चावल का पानी या फिर मूंग दाल का पानी पीना चाहिए। 

  • गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत- पेट के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आपको हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। महज एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपका पेट साफ हो जाएगा और आपकी गट हेल्थ भी इम्प्रूव होगी। 

  • कुछ चीजों से बनाएं दूरी- पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको ऑयली फूड आइटम्स, जंक फूड या फिर बाहर के खाने से परहेज करना होगा। इस तरह के अनहेल्दी फूड्स खाने से आपके पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है इसलिए सावधानी बरतते हुए घर का खाना खाएं। 

  • गौर करने वाली बात- पेट के दर्द को कम करने के लिए आपको रात में हल्का खाना खाना चाहिए। इसके अलावा रात में जल्दी खाना खाकर जल्दी ही सो जाएं जिससे खाने को डाइजेस्ट होने के लिए ज्यादा समय मिल सके। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement