Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ब्रेस्ट कैंसर के बाद म्यूकोसाइटिस का शिकार बनीं हिना खान, इस बीमारी के लक्षणों को नजरअंदाज करना सेहत के लिए खतरनाक

ब्रेस्ट कैंसर के बाद म्यूकोसाइटिस का शिकार बनीं हिना खान, इस बीमारी के लक्षणों को नजरअंदाज करना सेहत के लिए खतरनाक

टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर के बाद म्यूकोसाइटिस बीमारी हो गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि म्यूकोसाइटिस कैंसर के ट्रीटमेंट के दौरान होने वाली बीमारी है। आइए इस बीमारी के कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 06, 2024 16:33 IST
हिना खान को हुआ म्यूकोसाइटिस- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हिना खान को हुआ म्यूकोसाइटिस

हाल ही में टीवी की वन ऑफ द मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार बन गई हैं। इस खबर से एक्ट्रेस के फैंस अभी तक उभरे भी नहीं थे कि एक्ट्रेस ने खुलासा किया कि उन्हें म्यूकोसाइटिस नाम की दर्दनाक बीमारी हुई है। म्यूकोसाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर कैंसर के मरीजों को अपना शिकार बनाती है। अगर आप भी अभी तक इस बीमारी के लक्षणों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको म्यूकोसाइटिस के लक्षणों के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

मुंह और गालों में दिखाई दे सकते हैं लक्षण

म्यूकोसाइटिस के अटैक की वजह से आपके मुंह और आपके गालों की अंदरूनी परत पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। अगर आप म्यूकोसाइटिस बीमारी का शिकार बन चुके हैं तो आपके मुंह के अंदर सूजन पैदा हो सकती है। इतना ही नहीं इस बीमारी के कारण आपको दर्द भी महसूस हो सकता है। अगर आपको मुंह में रेडनेस दिखाई दे रही है, तो भी आपको सावधान हो जाना चाहिए।

पैदा हो सकते हैं वाइट धब्बे

अगर आपके मुंह में घाव पैदा हो रहे हैं तो ये लक्षण भी म्यूकोसाइटिस की तरफ इशारा कर सकता है। इतना ही नहीं म्यूकोसाइटिस की वजह से आपके मुंह में मवाद के वाइट धब्बे भी दिखाई दे सकते हैं। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण एक साथ दिखाई दे रहे हैं तो आपको बिना देरी किए तुरंत किसी अच्छे से डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।

कीमोथेरेपी का साइड इफेक्ट

जो लोग म्यूकोसाइटिस का शिकार होते हैं, उन्हें कुछ भी खाने में या फिर निगलने में या फिर बात करने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक म्यूकोसाइटिस कैंसर के दौरान हुई कीमोथेरेपी की वजह से होने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स में से एक है। म्यूकोसाइटिस बीमारी आपके मुंह से लेकर आपके इंटेस्टाइन्स तक, दिक्कत पैदा कर सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement