Sunday, June 30, 2024
Advertisement

Hina Khan Breast Cancer: डॉक्टर से जानें क्या है ब्रेस्ट कैंसर...कम उम्र में ही महिलाओं में क्यों बढ़ रही यह समस्या?

टीवी एक्ट्रेस हिना खान इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर यह जानकारी दी कि वह ब्रेस्ट कैंसर बीमारी से जूझ रही हैं। ब्रेस्ट कैंसर होने से पहले शरीर को कई संकेत देता है, जिसे कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 29, 2024 19:00 IST
Hina Khan Breast Cancer- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hina Khan Breast Cancer

टीवी एक्ट्रेस हिना खान ने 28 मई को अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर यह जानकारी दी कि वह स्तन कैंसर ( Breast Cancer) जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं। हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर स्टेज 3 है जो एक चिंताजनक स्थिति है। ब्रेस्ट कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिससे हर साल पूरी दुनिया में लाखों लोगों की मौत होती है। ऐसे में एक बार फिर से इस बामारी को लेकर लोगों के मन में सवाल पैदा हो गया है कि आखिर ..कम उम्र में ही महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार कैसे हो रही हैं? ऐसे में हमें डॉ. अनीता रमेश, प्रोफेसर और हेड मेडिकल और पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी चेन्नई बता रही हैं कि आखिर ब्रेस्ट कैंसर क्या है और कम उम्र में ही महिलाओं में क्यों बढ़ रही यह समस्या?

ब्रेस्ट कैंसर क्या होता है?

डॉ. अनीता रमेश कहती हैं कि पिछले कुछ सालों में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी बढ़ी है। पहले सर्वाइकल कैंसर था लेकिन अब ज़्यादार महिलाएं स्तन कैंसर का शिकार हो रही हैं। ब्रेस्ट के अंदर जो टिश्यू होते हैं, वो धीरे धीरे गांठ के रूप में बढ़ते लगते हैं। स्टेज थ्री में उसका साइज़ दो से पांच सेंटिमीटर से ज़्यादा बढ़ जाता है। बगल (armpit ) में वह गांठ के रूप में स्प्रेड हो चुका होता है।उसके साथ साथ आक्शिला (axilla ) में भी गांठ बन चूका होता है, जिस स्टेज थ्री कहा जाता है जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले लेता है। 

कैसे किया जाता है बचाव?

स्टेज थ्री में में डायरेक्ट ऑपरेशन नहीं कर सकते हैं। लेकिन कैंसर का इंजेक्शन और कीमोथेरेपी देकर टूयमर के साइकिल को छोटा किया जाता है। जब टूयमर का गांठ छोटा हो जाता है तब ऑपरेशन किया जाता है। स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए सबसे पहले हम मैमोग्राफी टेस्ट करते हैं। मोग्राफी से ऐसे ट्यूमर का पता चल सकता है जो महसूस करने में बहुत छोटे होते हैं।

क्या उम्र ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ा हुआ है?

उम्र के साथ स्तन कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ता जाता है। अधिकांश स्तन कैंसर 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में होते हैं। हालांकि, कम उम्र की महिलाओं में भी स्तन कैंसर हो सकता है। सभी उम्र की महिलाओं के लिए ये जरूरी है कि वे अपने जोखिम कारकों के बारे में जागरूक रहें। ब्रेस्ट सेल्फ एग्जाम करें और नियमित जांच करवाएं। सफल ट्रीटमेंट के लिए इस बीमारी का जल्द से जल्द पता लगना जरूरी है। महिलाओं को अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखना होता है क्योंकि अब कैंसर कम उम्र की महिलाओं को भी हो सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement