Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दिखाई देने लगे हैं ऐसे लक्षण, तो बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल, जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

दिखाई देने लगे हैं ऐसे लक्षण, तो बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल, जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

शरीर में दिखाई देने वाले लक्षण सेहत के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। आइए हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों के बारे में जानते हैं क्योंकि समय रहते इन लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 17, 2024 13:49 IST
Symptoms of High Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Symptoms of High Cholesterol

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की समस्या बढ़ती जा रही है। क्या आप हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ कॉमन लक्षणों के बारे में जान लेना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से आपकी सेहत को कम से कम नुकसान पहुंचे, तो समय रहते इन लक्षणों को पहचानना जरूरी है। 

सीने में दर्द महसूस होना

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से अक्सर मरीज को सीने में दर्द महसूस होता है। इसके अलावा अगर आपके हाथ और पैर ज्यादातर ठंडे रहने लगे हैं तो ये लक्षण भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की तरफ इशारा कर सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के कारण आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। 

जल्दी थक जाना

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से लोगों को जल्दी थकान महसूस होने लगती है। अगर आप भी थका हुआ महसूस करते रहते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। अगर आपकी आंखों के पास पीले धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो हो सकता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है। 

हार्ट हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

अगर आपने अपने शरीर में दिखाई देने वाले इन लक्षणों को नजरअंदाज किया तो आपकी हार्ट हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। इतना ही नहीं आपकी इस लापरवाही की वजह से आप हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि जैसे ही आपको अपनी बॉडी में इस तरह के लक्षण दिखाई दें, आप जल्द से जल्द डॉक्टर से कंसल्ट कर लें। 

ये भी पढ़ें: 

अगर नहीं सुधारी अपनी ये 4 आदतें, तो शरीर में पैदा हो सकती है खून की कमी, पड़ सकते हैं लेने के देने

महसूस होती है नसों में झनझनाहट और मसल्स में अकड़न, आयुर्वेदिक उपाय से सॉल्व होगी समस्या

खाने की इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी, वरना दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement