Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह-सुबह दिखाई देने वाले ये लक्षण High BP की तरफ कर सकते हैं इशारा, भारी पड़ सकती है नजरअंदाज करने की गलती

सुबह-सुबह दिखाई देने वाले ये लक्षण High BP की तरफ कर सकते हैं इशारा, भारी पड़ सकती है नजरअंदाज करने की गलती

अगर ब्लड प्रेशर की समस्या को समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो आपकी सेहत को लेने के देने भी पड़ सकते हैं। आइए हाई बीपी के कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं...

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 04, 2024 7:09 IST
Symptoms of High BP- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Symptoms of High BP

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से बीते कुछ सालों में हाई बीपी की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप हाई ब्लड प्रेशर का पता कैसे लगा सकते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नोटिस करते ही आपको अलर्ट हो जाना चाहिए वरना आपको हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। 

सिर में दर्द और थकान

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक अगर आपके सिर में तेज दर्द होता है तो आपको हाई बीपी होने की संभावना बढ़ सकती है। सुबह-सुबह उठते ही थकान महसूस होना भी हाई बीपी की तरफ इशारा कर सकता है। अगर सुबह के समय आपको सिर में दर्द या फिर थकान महसूस हो रही है तो आपको इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

बार-बार चक्कर आना

हाई बीपी के मरीजों को बार-बार चक्कर भी आ सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। पैर सुन्न पड़ जाना भी हाई बीपी की तरफ इशारा कर सकता है। समझने और बोलने में परेशानी होना भी बीपी की समस्या की संभावना को बढ़ा सकता है। 

सीने में दर्द महसूस होना

अगर आपकी नाक से खून निकल रहा है तो भी आपको हाई बीपी की समस्या हो सकती है। सुबह के समय घबराहट महसूस होना भी खतरे का संकेत हो सकता है। सीने में दर्द या फिर सीने में भारीपन जैसे लक्षणों को इग्नोर करने की गलती आपकी हार्ट हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत किसी अच्छे से डॉक्टर से कंसल्ट कर लीजिए। समय रहते डॉक्टर को दिखाने में ही समझदारी है। 

ये भी पढ़ें: 

तो ये है गर्दन-कमर-पीठ में दर्द की असली वजह, आयुर्वेदिक टिप्स फॉलो कर दूर होगी स्पाइन प्रॉब्लम

चने को भूनकर खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, इस तरह से खाकर गंभीर बीमारियों की भी हो जाएगी हवा टाइट

मैनेज करना चाहते हैं डायबिटीज तो आज से ही रूटीन में शामिल कर लें ये 4 योगासन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement