Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कहीं रुक न जाए आपके दिल की धड़कन! हार्ट को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व

कहीं रुक न जाए आपके दिल की धड़कन! हार्ट को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व

हार्ट अटैक के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। अगर आप भी अपने दिल की सेहत को दमदार बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों को जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 18, 2024 7:04 IST
How to strengthen your heart health?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to strengthen your heart health?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल से जुड़ी बीमारियां आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी जान पर भी हावी हो सकती हैं। इसलिए समय रहते अपनी हार्ट हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि कौन से पोषक तत्व आपके दिल की सेहत को मजबूत बनाए रखने में कारगर साबित हो सकते हैं? अगर नहीं, तो आपको ऐसे पोषक तत्वों के बारे में न केवल जानकारी हासिल करनी चाहिए बल्कि इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा भी बनाना चाहिए।

हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी तत्व

मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व आपकी हार्ट हेल्थ को काफी हद तक दमदार बना सकते हैं। अगर आपकी बॉडी में लंबे समय तक इनमें से किसी भी एक पोषक तत्व की कमी रही, तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ सकता है। सेहत से जुड़ी इन बीमारियों से खुद का बचाव करने के लिए आपको अपने शरीर में इस तरह के पोषक तत्वों की कमी को पैदा नहीं होने देना है।

क्या-क्या खाएं?

अगर आप अपनी हार्ट हेल्थ को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स और साबुत अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा नट्स और सीड्स को सही मात्रा में कंज्यूम करना भी आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो आप लिमिटेड मात्रा में फिश भी कंज्यूम कर सकते हैं। हार्ट हेल्थ की मजबूती के लिए काजू-बादाम और पालक जैसी चीजों का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है।

गौर करने वाली बात

दिल की सेहत के लिए आपको न केवल अपनी डाइट को हेल्दी और बैलेंस्ड बनाना है बल्कि अपने लाइफस्टाइल को सुधारने की कोशिश भी करनी है। जंक फूड, शराब पीना और स्मोकिंग जैसी बुरी आदतों को छोड़ देने में ही समझदारी है। इसके अलावा स्ट्रेस न लेने, साउंड स्लीप लेने और एक्सरसाइज करने की आदत भी आपकी हार्ट हेल्थ को मजबूत बना सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement