Monday, July 01, 2024
Advertisement

शरीर में खतरे की घंटी बजाती हैं ये आदतें, तेजी से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, हो जाएं सावधान

Heart Attack Causes: आधी से ज्यादा बीमारियों का कारण हम खुद हैं। हमारी खराब लाइफस्टाइल हमें बीमारियों के दलदल में फंसा रही है। हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का बड़ा कराण भी लाइफस्टाइ को ही माना जाता है। आपकी ये आदतें हार्ट अटैक के खतरे को दावत देती हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 01, 2024 7:51 IST
हार्ट अटैक का कारण - India TV Hindi
Image Source : FREEEPIK हार्ट अटैक का कारण

आजकल लोगों को बहुत कम उम्र में हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, फैटी लिवर, थायराइड और न जाने कितनी तरह की बीमारियां हो रही है। आज से करीब 50 साल पहले इन बीमारियों का नाम भी ज्यादातर लोगों ने सुने नहीं होंगे, लेकिन अब 25-30 साल के युवाओं को ऐसी खतरनाक बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं। इसकी बड़ी वजह हमारी खराब लाइफस्टाइल को माना जा रहा है। बैठकर काम करना, फिजिकल एक्टिविटी न करना, ऊपर से जंकफूड और बाहर का खाना खाना, मिलावटी खाद्य पदार्थों का सेवन करना, समय पर सोना नहीं और न जागना। एक तरह से कहें तो आजकल किसी भी काम में कोई नियम नहीं है। जिससे आपकी पूरी लाइफ प्रभावित हो रही है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। जानिए ऐसी कौन की आदतें है जो हार्ट अटैक का रिस्क कई गुना बढ़ा देती हैं।

हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं ये आदतें

  1. धूम्रपान- आजकल युवाओं में धूम्रपान करने की आदत तेजी से बढ़ रही है। इससे कैंसर और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। तंबाकू का सेवन और धूम्रपान की आदत वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा दोगुना से भी ज्यादा होता है।

  2. अनहेल्दी खाना- अच्छी हेल्थ पाने के लिए आपको स्वस्थ भोजन करने की आदत बना लेनी चाहिए। खाने में पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित और स्वस्थ आहार दिल के दौरे और कई दूसरी खतरनाक बीमारियों को दूर रखता है। इससे बीपी, मोटापा और शुगर की बीमारी को दूर किया जा सकता है।

  3. मोटापा- शारीरिक व्यायाम की कमी के कारण मोटापा दिल के दौरे सहित कई हार्ट संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। मोटापा बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। इसलिए, हार्ट अटैक से बचने के लिए एक्टिव लाइफस्टाइल को बनाए रखना बहुत जरूरी हो जाता है। रोजाना कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें।

  4. तनाव और ड्रग्स- युवाओं में आजकल चिंता और तनाव लेने की आदत बढ़ रही है। जरा सी समस्या को हैंडल कर पाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। बढ़ते स्ट्रेस के लिए कई बार युवा नशा और ड्रग्स जैसी नशीली दवाओं का सेवन करने लगते हैं। ये दोनों वजह आपके हार्ट के लिए खतरा बन सकती हैं।

  5. डायबिटीज, बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल- डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल के दौरे और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर दिल का दौरा पड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। लंबे समय तक हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी प्लाक जमा होने का कारण बन सकती है। जिससे धमनियों में रुकावट पैदा होती है और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement