Thursday, July 04, 2024
Advertisement

हाल-ए-दिल बिगाड़ सकती हैं सेहतमंद दिखने वाली खाने की ये चीजें!

कहीं आप भी खाने की इन चीजों को हेल्दी समझने की गलती तो नहीं कर रहे हैं? आइए खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 15, 2024 14:53 IST
Heart Health- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Heart Health

हार्ट से जुड़ी बीमारियों के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। अगर आप भी अपनी हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल और अपनी डाइट पर फोकस करने की जरूरत है। बिना सोचे समझे खाने की चीजों का सेवन करना आपके दिल की सेहत पर भारी भी पड़ सकता है।

डाइट पर ध्यान देना है जरूरी

अगर आप हार्ट ब्लॉकेज, हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान को फॉलो करना होगा। आपको भी कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में पता होना चाहिए जो दिखने में भले ही हेल्दी लगती हैं लेकिन इनका ज्यादा सेवन करने से आपकी हार्ट हेल्थ डैमेज हो सकती है।

  • घी- अगर आप जरूरत से ज्यादा घी कंज्यूम करते हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। घी का ज्यादा सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। ज्यादा घी कंज्यूम करना हार्ट अटैक के खतरे को भी काफी हद तक बढ़ा सकता है।

  • फिश/चिकन- हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त फिश/चिकन आपकी हार्ट हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकता है। फिश या फिर चिकन को रेगुलरली खाने से परहेज करना चाहिए वरना आपकी ओवरऑल हेल्थ पर नेगेटिव असर पड़ सकता है।

  • बादाम/अखरोट- एक दिन में चार-पांच से ज्यादा बादाम का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। ज्यादा अखरोट खाने से भी हार्ट पर बुरा असर पड़ सकता है।

  • अलसी के बीज- अलसी के बीज में पोष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है लेकिन इन सीड्स में तेल की मात्रा भी होती है। तेल की मात्रा की वजह से अलसी के बीजों का ज्यादा सेवन करना आपकी हार्ट हेल्थ को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

खाने की ये सभी चीजें तब तक फायदेमंद हैं जब तक इनका सेवन लिमिट में रहकर किया जाए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement