Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आदतें जो मेंटल हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं, फॉलो कर अपनी जिंदगी में लाएं पॉजिटिव बदलाव

आदतें जो मेंटल हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं, फॉलो कर अपनी जिंदगी में लाएं पॉजिटिव बदलाव

अगर आप भी अपनी लाइफ में मेंटल पीस चाहते हैं तो कुछ आदतों को फॉलो करना शुरू कर दीजिए। यकीन मानिए ये आदतें आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 26, 2024 17:52 IST
Habits to Improve Mental Health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Habits to Improve Mental Health

सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको अपनी फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान भी रखना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेंटल हेल्थ बिगड़ने की वजह से आपकी फिजिकल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ सकता है। खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान आपकी मेंटल हेल्थ को काफी हद तक डैमेज कर सकता है। आइए कुछ ऐसी आदतों के बारे में जानते हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने खोए हुए मेंटल पीस को वापस पा सकते हैं। 

जरूर करें मेडिटेशन

अगर आप स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो आपको मेडिटेशन को अपने डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। बाबा रामदेव के मुताबिक हर रोज मेडिटेट करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक मेडिटेशन की मदद से आप अपनी लाइफ में मेंटल पीस को वापस ला सकते हैं। महज एक महीने तक रेगुलरली मेडिटेट करके आप खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देख सकते हैं। 

डाइट में शामिल करें ये चीजें

मानसिक बीमारियों का शिकार बनने से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में भी पोष्टिक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। अलसी के बीज, अखरोट और फैटी फिश जैसी ओमेगा-3 फैटी एसिड रिच खाने की चीजें आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसके अलावा आप अपनी ब्रेन हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए हल्दी, अश्वगंधा और ब्राह्मी को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

सेट करें रूटीन

मेंटली फिट रहने के लिए आपको एक समय पर सोना और एक समय पर जागना चाहिए। डिप्रेशन जैसी समस्याओं से दूर रहने के लिए 7 घंटे की साउंड स्लीप बेहद जरूरी है। कुल मिलाकर आपको अपना रूटीन सेट करना है। खाने से लेकर सोने तक, हर एक्टिविटी के लिए एक समय सेट कर लीजिए। इस तरह की आदतों को फॉलो कर आप अपनी मेंटल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement