Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कैल्शियम से भरपूर कद्दू के बीज का ऐसे करेंगे सेवन तो खोखली हड्डियों में भर जाएगी जान, जोड़ों का दर्द होगा रफूचक्कर

कैल्शियम से भरपूर कद्दू के बीज का ऐसे करेंगे सेवन तो खोखली हड्डियों में भर जाएगी जान, जोड़ों का दर्द होगा रफूचक्कर

कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कद्दू के बीज हड्डियों के लिए फायदेमंद है। चलिए जानते हैं कमजोर हड्डी वालों को एक दिन में कितना कद्दू का बीज (Pumpkin Seeds For Bone Health) और कैसे सेवन करना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 21, 2024 21:35 IST
seeds- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL health benefits of pumpkin seeds

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) का सेवन लोग आमतौर पर स्किन और बालों की बेहतरीन केयर के लिए करते हैं। कैल्शियम से भरपूर यह सीड्स कमजोर हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी है। बता दें, 100 ग्राम कद्दू के बीज में 262 मिलीग्राम तक मैग्नीशियम और 55 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह बीज हड्डियों के लिए फायदेमंद है। चलिए जानते हैं कमजोर हड्डी वालों को एक दिन में कितना कद्दू का बीज (Pumpkin Seeds For Bone Health) और कैसे सेवन करना चाहिए?

पोषक तत्वों से भरपूर है कद्दू के बीज: Pumpkin Seeds is full of nutrients

कद्दू के बीज प्रोटीन, अनसेचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन और मिनिरल्स का एक समृद्ध स्रोत हैं जो कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई और कैरोटीनॉयड सहित कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं और आपके शरीर में सूजन को कम करते हैं।

कमजोर हड्डियों को बनाते हैं मजबूत: Pumpkin Seeds For Bone Health

कद्दू के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक होता है जो हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। मैग्नीशियम हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए अच्छा है। जिन लोगों के डाइट में मैग्नीशियम ज़्यादा होता है उनकी हड्डियों में मिनिरल्स का घनत्व अधिक होता है। इससे हड्डी फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे खतरों से बचने में मदद मिलती है। दरअसल, ये पोषक तत्व सामूहिक रूप से स्वस्थ हड्डियों के विकास, मजबूती और रखरखाव का समर्थन करते हैं जिससे जोड़ों के दर्द और घुटने में सूजन की समस्या कंट्रोल होती है।

दूध में मिलाकर करें कद्दू के बीज का सेवन: Milk With Pumpkin Seed Benefits For Health

आप एक दिन में एक चम्मच कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इस सीड्स को दूध में पकाकर खाने से कमजोर हड्डियां तेजी से मजबूत बनती हैं। कद्दू के बीज और दूध में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम की हृदय स्वास्थ्य में योगदान करती है। मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्थिर हृदय गति बनाए रखने में मदद करता है, जबकि पोटेशियम स्वस्थ हृदय समारोह का समर्थन करता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement