Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एक चम्मच घी में चुटकीभर मिलाकर पिएं ये काला मसाला, बढ़ जाएगी आंखों की धीमी रोशनी, सेहत को मिलेंगे अन्य कई फायदे

एक चम्मच घी में चुटकीभर मिलाकर पिएं ये काला मसाला, बढ़ जाएगी आंखों की धीमी रोशनी, सेहत को मिलेंगे अन्य कई फायदे

घी और काली मिर्च दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं।चलिए जानते हैं इनका एक साथ इस्तेमाल करने से सेहत को क्या फायदे होते हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 07, 2024 19:02 IST
घी और काली मिर्च एक साथ खाने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL घी और काली मिर्च एक साथ खाने के फायदे

सदियों से लोग घी का सेवन करते आ रहे हैं।आयुर्वेद में भी घी को एक सुपरफूड माना गया है।यह सिर्फ खाने का टेस्ट ही नहीं बढ़ाता बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।दूसरी तरफ, छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च भी सेहत के लिए लाभकारी है।इसमें कैरोटीन, विटामिन ए, सी, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में कारगर है।ऐसे में इन दोनों सामग्रियों का इस्तेमाल जब एक साथ किया जाता है तब  ये हमारे शरीर को कई बेहतरीन फायदे दे सकती है।तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घी और काली मिर्च का सेवन कैसे किया जाना चाहिए और इसके फायदे क्या हैं

इन समस्याओं में कारगर है देसी घी और काली मिर्च का सेवन:

  • आंखो के लिए फायदेमंद: घी में  विटामिन A, D, E और K से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकाइर हैं। रौशनी बढ़ाने के लिए रोजाना चुटकीभर काली मिर्च में 1 चम्मच घी मिलाकर खाएं। इससे आंखों की रौशनी तेज होती है।आंखों की पलकों पर अगर फुंसी हो जाए तो काली मिर्च को पानी में घिसकर लेप करने से फुंसी पककर फूट जाती है।

  • सर्दी-खांसी में फायदेमंद: काली मिर्च और घी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।ऐस में अगर आपको सामान्य खाँसी, दमा और सीने में दर्द हो रहा है तो इनका सेवन करें। चुटकीभर काली मिर्च पाउडर को एक चम्मच घी में मिला लें। इससे सर्दी खांसी खंत हो जाएगा।

  • पाचन होता है बेहतर: काली मिर्च और घी का मिश्रण आपके पाचन को भी बेहतर करता है। इससे खाना जल्दी पचता है और पेट संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

कब और कैसे करें इस्तेमाल?

1 चम्मच घी और एक चुटकी ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च लें। एक छोटे बाउल में, घी और काली मिर्च को अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि काली मिर्च समान रूप से वितरित न हो जाए। इस मिश्रण को सुबह खाली पेट खाएँ। आप चाहें तो इसे एक गिलास गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं। आपको इसे 21 दिनों तक आज़माना होगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement