Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. वर्कआउट के दौरान या तुरंत बाद सिरदर्द, हो सकती है गंभीर समस्या, जानिए क्या हैं कारण

वर्कआउट के दौरान या तुरंत बाद सिरदर्द, हो सकती है गंभीर समस्या, जानिए क्या हैं कारण

Headache After Workout: क्या आपको वर्कआउट के दौरान या तुरंत बाद हल्का सिरदर्द होता है? अगर हां तो ये गंभीर समस्या हो सकती है। आपकी कुछ गलतियों के कारण भी ऐसा हो सकता है। जानिए क्या है इसकी वजह?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 16, 2024 15:14 IST
एक्सरसाइज के बाद सिरदर्द- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK एक्सरसाइज के बाद सिरदर्द

फिट रहने के लिए रोज वर्कआउट करना जरूरी है। इंटेंस वर्कआउट के दौरान तेज पसीना बहता है, सांस फूलती है और गला सूखता है। लेकिन अगर आपको वर्कआउट के दौरान या बाद में सिरदर्द होता है तो ये गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे कई लोग हैं जो अक्सर सिरदर्द से परेशान रहते हैं। अगर आपको हमेशा किसी फिजिकल एक्टिविटी जैसे वॉक, जॉगिंग या एक्सरसाइज के बाद तुरंत बाद सिर में दर्द होता है तो इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसा क्यों होता है?

  1. ऑक्सीनज की कमी- वर्कआउट करते वक्त कई बार ऑक्सीजन शरीर को ठीक से नहीं मिल पाती है। ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। जब आप इंटेंस फिजिकल एक्सरसाइज करते हैं तो सांस रोक कर रखते हैं या हल्की सांस लेते हैं। इससे दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है जो सिर दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए वर्कआउट के दौरान अच्छी तरह सांस लें।

  2. ब्लड प्रेशर बढ़ना- जब आप वर्कआउट करते हैं तो कई बार ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है जिसके कारण ब्लड फ्लो में तेजी आती है और अचानक से ब्लड फ्लो बढ़ने से भी सिरदर्द हो सकता है। खासतौर से हैवी एक्सरसाइज से रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में सिर में दर्द की समस्या हो सकती है।

  3. डिहाइड्रेशन- एक्सरसाइज के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जब बॉडी हाइड्रेट नहीं होती तो ऐसी कंडीशन में भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए वर्कआउट में पसीना ज्यादा निकले तो कुछ न कुछ लिक्विड डाइट लेते रहें। शरीर को हाइड्रेट रखें और भरपूर पानी पीते रहें।

  4. नींद पूरी नहीं होना- अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है तो भी वर्कआउट के दौरान आपको सिर दर्रद की समस्या हो सकती है। इससे शरीर में काफी थकान महसूस होती है। कई बार ये सिर दर्द की वजह भी बन सकती है। अगर आप जिम में हैवी वर्कआउट करते हैं तो अपने स्लीप पैटर्न को भी सही रखें।

  5. ब्लड शुगर कम होना- जब आप हैवी वर्कआउट करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। वर्कआउट के दौरान ब्लड शुगर लेवल डाउन होने से हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। जिससे सिर दर्द भी हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement