Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बैड कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से छानकर बाहर निकाल देती है दही, ऐसे करेंगे डाइट में शामिल तो जल्दी मिलेगा फायदा

बैड कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से छानकर बाहर निकाल देती है दही, ऐसे करेंगे डाइट में शामिल तो जल्दी मिलेगा फायदा

कोलेस्ट्रॉल धमनियों में ब्लॉकेज का कारण बनता है और इससे हाई बीपी की समस्या हो सकती है। ऐसे में दही का सेवन इस काम में कैसे मददगार है जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 10, 2024 12:38 IST
बैड कोलेस्ट्रॉल में दही है फायदेमंद- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बैड कोलेस्ट्रॉल में दही है फायदेमंद

इन दिनों ज़्यादातर लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है। बता दें, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह आपकी अनहेल्दी डाइट है। जब आप अपनी डाइट में फैट से भरपूर जंक और ऑइली फ़ूड का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से बीपी बढ़ने लगती है जिससे दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीज़ों का सेवन करें जो उसे कंट्रोल करे. आप, अपनी डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में कारगर है। अब, आप सोच रहे होंगे दूध से बनी ये चीज़ इस समस्या में कैसे फायदेमंद है तो चलिए हम आपको बताते हैं

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करती है दही: Yogurt reduces high cholesterol

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार दही खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर 4% तक कम होता है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यानी इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है जिससे हाई बीपी भी कम होगा। ऐसे में नियमित रूप से दही का सेवन करने से है कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हाई बीपी के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे करें दही का सेवन? How to consume curd in high cholesterol?

हाई कोलेस्ट्रॉल में आप घर के बने दही का ही इस्तेमाल करें। दही में थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे लंच के बाद इसका सेवन करें। दिनभर में 1 कटोरी दही खाना बेहतरीन विकल्प है। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है और कई बीमारियों से बचाव होता है खासकर आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है साथ ही दही का सेवन मेटाबोलिज्म को तेज करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement