Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इन आदतों को नहीं किया गुडबाय, तो हो जाएगी ये लाइलाज बीमारी, सावधानी बरतना है जरूरी

इन आदतों को नहीं किया गुडबाय, तो हो जाएगी ये लाइलाज बीमारी, सावधानी बरतना है जरूरी

अगर आप भी जाने-अनजाने में इस तरह की आदतों को रिपीट करते रहते हैं तो आपको अपनी आदतों को सुधारने की जरूरत है। दरअसल, आपकी कुछ आदतें डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी के खतरे को बढ़ा सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 14, 2024 16:48 IST
जरूरी है सावधानी बरतना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जरूरी है सावधानी बरतना

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान की वजह से कुछ खतरनाक और गंभीर बीमारियों के मामले काफी ज्यादा बढ़ रहे हैं। डायबिटीज भी एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जिसे मैनेज तो किया जा सकता है लेकिन इस साइलेंट किलर बीमारी से छुटकारा नहीं पाया जा सकता। अगर आप भी डायबिटीज का शिकार बनने से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों को जल्द से जल्द सुधारने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। 

देर रात डिनर करने की आदत

अगर आप भी देर रात डिनर करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि आपकी इस आदत की वजह से आप डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शाम के 7 बजे तक रात का खाना खा लेना चाहिए। डिनर करने के तुरंत बाद सोने की आदत भी आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। 

खाना खाने के बाद वॉक न करना

खाना खाने के बाद बेड पर लेटकर फोन चलाने की आदत की वजह से आपको डायबिटीज हो सकती है। खाना खाने के तुरंत बाद लेटना नहीं चाहिए बल्कि आपको खाने के बाद वॉक करनी चाहिए। अगर आप खुद को सेहतमंद और फिट बनाए रखना चाहते हैं तो आपको खाने के बाद लगभग 20-30 मिनट की वॉक जरूर करनी चाहिए। 

योग और एक्सरसाइज से दूरी पड़ सकती है भारी 

अगर आप योग और एक्सरसाइज नहीं करते हैं या फिर आपके रूटीन में किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी शामिल नहीं है तो आपको डायबिटीज होने का खतरा काफी बढ़ सकता है। इस लाइलाज बीमारी से बचने के लिए आपको योग और एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप किसी स्पोर्ट्स को या फिर डांस को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

दही में नमक मिलाना चाहिए या फिर चीनी, किसके साथ खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

हल्दी पाउडर या फिर कच्ची हल्दी, दोनों में से किसे डाइट में शामिल करना ज्यादा फायदेमंद और क्यों?

दिल की सेहत को बनाना चाहते हैं दमदार? हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं खाने की ये चीजें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement