Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बेहद कमजोर हो जाएगी आपके दिल की सेहत! नहीं सुधारी ये आदतें, तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

बेहद कमजोर हो जाएगी आपके दिल की सेहत! नहीं सुधारी ये आदतें, तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

अगर आप भी दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में नहीं आना चाहते हैं, तो आपको अपनी कुछ आदतों को तुरंत सुधारने की कोशिश में जुट जाना चाहिए वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 11, 2024 21:10 IST
हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती हैं ये आदतें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती हैं ये आदतें

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अपनी ओवरऑल हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए दिल की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हालांकि, जाने-अनजाने में फॉलो की जाने वाली कुछ आदतें आपकी दिल की सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। आइए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानते हैं जो आपके दिल की सेहत को कमजोर बना सकती हैं।

नो फिजिकल एक्टिविटी

दिल की सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए हर रोज फिजिकल एक्टिविटी करते रहना बेहद जरूरी है। कुछ लोग अपनी लाइफ में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं, कि बिल्कुल भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं। एक्सरसाइज न करने की वजह से मोटापे समेत कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है। अगर आपने वॉक, योग, स्विमिंग, साइकिलिंग या फिर इस तरह की किसी भी फिजिकल एक्टिविटी में इंटरेस्ट नहीं दिखाया, तो आप दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेना

स्ट्रेस कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है। स्ट्रेस की वजह से ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का खतरा भी काफी हद तक बढ़ सकता है। जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ सकती है।

नींद की कमी

रात में 7-8 घंटे न सोने की आदत हार्ट से जुड़ी डिजीज के खतरे को बढ़ा सकती है। अगर आप अपनी हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो हर रोज 7-8 घंटे की नींद पूरी करना शुरू कर दीजिए।

अनहेल्दी खान-पान

अगर आप भी रेगुलरली बिना सोचे-समझे अनहेल्दी खाने की चीजों का सेवन करते हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स की वजह से हार्ट रिलेटेड डिजीज होने का खतरा कई गुना बढ़ सकता है। अपने दिल की सेहत को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स, ऑयली फूड्स समेत बाहर की खाने की चीजों से परहेज करना ही समझदारी है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement