Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुधर जाएगी गट हेल्थ जब डाइट में शामिल करेंगे ये फूड्स, पाचन होगा दुरुस्त, शरीर रहेगा हेल्दी

सुधर जाएगी गट हेल्थ जब डाइट में शामिल करेंगे ये फूड्स, पाचन होगा दुरुस्त, शरीर रहेगा हेल्दी

शरीर में ज़्यादा से ज़्यादा बीमारियां आंत में गड़बड़ियों की वजह से होती है। ऐसे में आप अपने गट की हेल्थ को बेहतर करने के लिए अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 31, 2024 22:48 IST
Gut Health Foods To Eat- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Gut Health Foods To Eat

जब आपकी गट हेल्थ बेहतर होगी तब आप हर बीमारी से दूर रहेंगे क्योंकि गट का कनेक्शन सिर्फ बेहतर पाचन के लिए ही नहीं बल्कि इम्यून सिस्टम से है। दरअसल, शरीर में ज़्यादा से ज़्यादा बीमारियां गट या आंत में गड़बड़ियों की वजह से ही होती है।ऐसे में आप अपने गट की हेल्थ को बेहतर करने के लिए अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें।

गट हेल्थ को बेहतर करेंगे ये फूड्स:

  • अदरक: सूखी अदरक को आयुर्वेद में विश्वभेषज (vishwabheshaja) के नाम से जाना जाता है। यह  हर तरह के डाइजेस्टिव डिसऑर्डर में फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल जूस, काढ़े या तेल के रूप में किया जा सकता है। यह मतली, मांसपेशियों में दर्द, खांसी-जुकाम, गले में खराश, सूजन, अपच, सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है और एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है।

  • छाछ: गत हेल्थ के लिए छाछ का सेवन अमृत समान है। यह पचने में आसान होता है। छाछ पाचन में सुधार कर कफ और वात को संतुलित करता है। यह सूजन, डाइजेस्टिव डिसऑर्डर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, भूख की कमी, एनीमिया आदि को कम करने में मदद करता है। इसे पीने का सबसे अच्छा समय दोपहर के लंच के साथ है।

  • गाय का घी: गाय का घी गट की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जो वात और पित्त को कम करने में भी कारगर है। यह पाचन में सुधार करता है, टिशू को नरिश करता है, मांसपेशियों को मजबूत बनाता है,, याददाश्त, प्रजनन क्षमता, प्रतिरक्षा और दिमाग को भी बेहतर बनाता है। आप इसका सेवन दाल, सब्जी में किसी भी चीज़ के साथ कर सकते हैं।

  • रॉक शुगर : मिश्री या रॉक शुगर चीनी का सबसे शुद्ध रूप है। आयुर्वेद इसे कुछ दवाओं की तैयारी में स्वीटनर के रूप में उपयोग करता है। पीसीओएस, मोटापा, ऑटो-इम्यून विकार, आंत की समस्याओं आदि से पीड़ित लोगों के लिए सफेद चीनी की जगह रॉक शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

  • सीसीएफ चाय: सीसीएफ चाय का मतलब है जीरा, धनिया और सौंफ। पेट फूलने से लेकर मासिक धर्म में ऐंठन तक, यह सभी पेट की समस्याओं में काम आती है। यह भूख बढ़ाता है, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है, पेट दर्द, मतली और उल्टी को कम करता है, सूजन को कम करता है। जीरा, धनिया और सौंफ का 1-1 चम्मच लें और इसे 1 गिलास पानी में 3-5 मिनट तक उबालें, छान लें और इसे घूंट-घूंट करके पिएँ।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement